Entertainment

छत्तीसगढ़ी एवं गुजराती संस्कृति एवं सभ्यता का होगा ऑनलाइन अदान-प्रदान

रायपुर (विश्व परिवार)। नेहरू युवा केंद्र संघठन रायपुर छत्तीसगढ़ द्वारा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ योजना के तहत इस बार कोरोना संक्रमण के चलते छत्तीसगढ़ और गुजरात की सभ्यता, संस्कृति, परंपरा, इतिहास इत्यादि का आदान-प्रदान ऑनलाइन किया जायेगा। इस कार्यक्रम को पहली बार ऑनलाइन किया जा रहा है । बताया जाता है कि कार्यक्रम जुलाई के अंतिम सप्ताह में शुरू होगा और नवंबर तक चलेगा इसमें दोनों राज्यों की संस्कृति, रहन-सहन, खान-पान, पारम्परिक खेल, भाषा शैली, जान-जातियां आदि को छह भागों में बांटकर प्रदर्शित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत नेहरू युवा हर साल गुजरात और छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए एक दूसरे की संस्कृति को जानने समझने के लिए कार्यक्रम करता है एवं विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती है ।

इस वर्ष जनवरी में नेहरू युवा केंद्र द्वारा एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का आयोजन रायपुर में किया था जिसमे गुजरात व छत्तीसगढ़ के 50 – 50 युवा एवं युवतिओं ने हिस्सा लिया था। वही साल के दूसरे भाग में छत्तीसगढ़ के युवाओं को गुजरात जाना था परन्तु इस बार कोरोना की वजह से यह कार्यक्रम ऑनलाइन होगा। नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा समन्वयक अर्पित तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ और गुजरात के 500- 500 युवा हिस्सा लेंगे। यह कार्यक्रम लगभग 6 महीने तक चलेगा जिसमे हर माह किसी एक विषय पर जानकारी दोनों राज्यों के द्वारा साझा की जाएगी। उन्होंने आगे बताया की हर विषय से विषेशज्ञों द्वारा दोनों राज्यों की खूबियां, संस्कृति, सभ्यता, जन-जाती के बारे में रोचक जानकारी साझा की जाएगी। इस कार्यक्रम में युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के सचिव व संयुक्त सचिव द्वारा भी युवाओं का सम्भोधन किया जायेगा।

ऑनलाइन वीडियो बनाकर करेंगे साझा:- तिवारी ने बताया कि दोनों राज्यों के इतिहासम भूगोल, पर्यटन, जन जातीय, लोकनृत्य, भाषा शैली पारंपरिक खेल पाक कला (व्यंजन ), पारंपरिक वेश भूषा और अन्य विषयों का वीडियो बनाकर ऑनलाइन साझा करेंगे, जिससे युवा हमारे अतुल्य भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति एवं सभ्यता से रूबरू हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *