Chhattisgarh

श्रद्धालुओं ने नगर निगम के महादेवघाट विसर्जन कुंड में दिन भर श्री गणेष मूर्तियों का श्रद्धापूर्ण विसर्जन का सिलसिला जारी रखा 

संध्या तक लगभग 800 से अधिक श्री गणेष मूर्तियों का विसर्जन कुंड में हो चुका एवं श्रद्धालु विसर्जन हेतु अपनी बारी कर इंतजार करते दिखे
रायपुर (विश्व परिवार)।  आज नगर निगम रायपुर के महापौर श्री एजाज ढेबर के आदेषानुसार नगर निगम जोन 8 के जोन कमिष्नर श्री अरूण धु्रव ने सुबह 6 बजे से जोन स्तर पर जोन के अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु नगर निगम के महादेवघाट खारून नदी स्थित श्री गणेष विसर्जन स्थल पर लगा दी थी। 24 घंटे 3 पालियों में जोन स्तर पर आज जोन 8 के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी 8-8 घंटे की अवधि हेतु लगायी गयी। सुबह से ही सूर्याेदय होते ही बडी संख्या में श्रद्धालु जनों ने महादेवघाट विसर्जन स्थल पहुंचकर प्रथम पूज्य देव श्री गणेष की मूर्तियों का पूजन अर्चन कर श्रद्धापूर्वक विसर्जन किया। श्रद्धालुओं ने विसर्जन स्थल की व्यवस्था के अनुरूप एवं के्रन की सहायता से श्री गणेष मूर्तियों का विसर्जन किया। नगर निगम द्वारा प्रकाष व्यवस्था, गोताखोर, होमगार्ड, फायरब्रिगेड, पेयजल व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, बेरिकेटिंग व्यवस्था, मंच व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, सेनेटाईजर स्पे्र व्यवस्था सहित सभी आवष्यक प्रषासनिक व्यवस्थाएं श्रद्धालुओं की सुविधा एवं जनस्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से रायपुर जिला प्रषासन एवं नगर निगम प्रषासन के निर्देषानुसार उपलब्ध करवायी है।
श्री गणेष मूर्तियों के विसर्जन की अच्छी व्यवस्था नियमो के पालन सहित करने विसर्जन स्थल पर 4 सितम्बर को दोपहर 2 बजे तक नगर निगम आयुक्त श्री सौरभ कुमार के आदेषानुसार जोन कमिष्नरों, अधिकारियों, अभियंताओं, कर्मचारियों, मजदूरों, सफाई मित्रों की ड्यूटी लगायी गयी है। नगर निगम ने सभी श्रद्धालुओं से एक बार फिर समाज हित में पर्यावरण संरक्षण हेतु तालाबों में विसर्जन नहीं करने एवं मास्क लगाकर समाजिक दूरी के नियम का पालन कर निगम की व्यवस्था के तहत महादेव घाट श्री गणेष विसर्जन कुंड में श्री गणेष की मूर्तियों का श्रद्धापूर्वक विसर्जन करने का आव्हान किया है। श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु निगम द्वारा संस्कृत कालेज प्रषासन के सहयोग से वहां के 10 विद्याथियों की श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु विसर्जन कुंड स्थल पर श्री गणेष की मूर्तियों के वैदिक मंत्रोच्चार से विसर्जन करने सहयोग के तौर पर व्यवस्था दी गई है।
दिन भर श्रद्धालुओं के श्री गणेष मूर्तियों के श्रद्धापूर्ण विसर्जन का सिलसिला चलता रहा। नगर निगम जोन 8 के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के निरंतर आव्हान पर श्रद्धालुजन मास्क पहनकर एवं सामाजिक दूरी के नियम का पालन करके श्री गणेष की मूर्तियों का विसर्जन कुंड में करते रहे। संध्या सूर्यास्त तक लगभग 800 से अधिक श्री गणेष मूर्तियों का श्रद्धापूर्वक विसर्जन श्रद्धालु जनों द्वारा महादेव घाट के श्री गणेष विसर्जन स्थल पर पूजन अर्चन के पष्चात किया जा चुका था एवं उस समय भी काफी श्रद्धालुजन अपनी श्री गणेष की मूर्तियों के साथ श्रद्धा पूर्वक मूर्ति विसर्जन करने महादेव घाट स्थित श्री गणेष विसर्जन स्थल पर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। दिन भर जोन 8 के जोन कमिष्नर श्री अरूण धु्रव एवं जोन कार्यपालन अभियंता श्री राकेष गुप्ता, सहायक अभियंता श्री अभिषेक गुप्ता, जोन स्वास्थ्य अधिकारी श्री आत्मानंद साहू सहित जोन के अधिकारीगण निरंतर ड्यूटी पर रखकर माॅनिटरिंग करते रहे एवं जनहित में जनस्वास्थ्य सुरक्षा हेतु रायपुर जिला प्रषासन के निर्देषानुसार कोविड 19 के संक्रमण के प्रसार की कारगर रोकथाम श्री गणेष विसर्जन स्थल पर करने निरंतर मास्क पहनने, सामाजिक दूरी के नियम का पूर्ण व्यवहारिक पालन श्री गणेष विसर्जन प्रक्रिया के दौरान करने की हिदायत निरंतर श्रद्धालुओं को देते रहे। श्रद्धालुओं ने अनुषासन में रहकर शांति से प्रथम पूज्य देव श्री गणेष की श्रद्धा की प्रतीक मूर्तियों का विसर्जन कुंड में किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.