Health

एम्स की फिटनेस को लेकर मुहिम, चिकित्सक, कर्मचारी साइकिल से आ रहे संस्थान

कुछ ने शुरू की थी मुहिम, अब तक बीस से अधिक चिकित्सक, अधिकारी और कर्मचारी जुड़ेखुद को फिट रखने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने का प्रयास

रायपुर (विष्व  परिवार)। खुद को स्वस्थ रखने और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के उद्देश्य से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के चिकित्सकों, नर्सिंग अधिकारियों और कर्मचारियों ने एक अनोखी मुहिम शुरु की है। इसके अंतर्गत 20 चिकित्सकों, अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपने निवास से कार्यस्थल तक और अस्पताल परिसर के अंदर साइकिल का प्रयोग शुरू कर दिया है। इससे सभी स्वयं को अधिक चुस्त और पर्यावरण संरक्षण कर कार्बन के उत्सर्जन को कम करने में योगदान दे रहे हैं। अब इस मुहिम से अधिक से अधिक चिकित्सक जुड़ रहे हैं।

निदेशक प्रो. (डॉ.) नितिन एम. नागरकर ने बताया कि इस वर्ष से ग्रीन इनिशिएटिव प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है। इसके अंतर्गत साइकिल का प्रयोग करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया जा रहा है। इस वर्ष यह पुरस्कार 19 चिकित्सकों, नर्सिंग अधिकारियों और कर्मचारियों को दिया गया। सभी पुरस्कृत चिकित्सक संस्थान तक साइकिल के माध्यम से पहुंच रहे हैं। इससे स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता, फिटनेस और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने का प्रयास किया जा रहा है।

पुरस्कृत चिकित्सकों में नेफ्रोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ. विनय राठौर और एनोटॉमी विभाग के डॉ. अमित त्रिपुड़े शामिल हैं। यह दोनों प्रतिदिन लगभग चार किलोमीटर की साइकलिंग कर घर से संस्थान पहुंचते हैं। डॉ. राठौर का कहना है कि नियमित साइकलिंग से फेफड़े मजबूत होते हैं और फिटनेस बनी रहती है। वह तीन वर्ष से साइकिल से संस्थान आते-जाते हैं। सहायक नर्सिंग अधीक्षक कनगराज एस. भी दो वर्षों से साइकिल से संस्थान आ रहे हैं। कनिष्ठ प्रशासनिक सहायक आदित्य शुक्ला और केंद्रीय भंडार में कार्यरत परिचारक धनंजय साहू आठ वर्षों से कुम्हारी से एम्स तक साइकिल से आते हैं। इसी प्रकार सत्य प्रकाश दास और आईटी प्रोग्रामर चंद्रभान प्रधान भी नियमित साइकिल का प्रयोग कर रहे हैं।

प्रो. नागरकर ने इन चिकित्सकों और कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा है कि ग्रीन इनीशिएटिव से आम लोगों में भी पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूकता बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *