Business

फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन द्वारा निर्यात सम्मेलन का आयोजन 

रायपुर (विश्व परिवार)। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव,राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि आज दिनांक 26 मार्च 2022 को होटल हयात, रायपुर में फेडरेशन आॅफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन द्वारा निर्यात सम्मेलन का आयोजन किया गया।
निर्यात सम्मेलन का शुभारंभ वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री माननीय श्री कवासी लखमा जी द्वारा किया गया जिसमें फियो के निदेशक अजय सहाय, रीजनल चेयरमेन श्री नंदकिशोर कागलीवाल, उपाध्यक्ष श्री खालिद खान की उपस्थिति में छत्तीसगढ़ चेम्बर आॅफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, मंत्री शंकर बजाज, योगेन्द्र नारंग, निर्मल पटेल सहित छत्तीसगढ़ के अनेक व्यापारी एवं उद्योगपति उपस्थित थे।

निर्यात सम्मेलन में उपस्थित व्यापारियों, उद्योगपतियों, लघु उद्यमियों को आयात-निर्यात के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय बाजार, एमएसएमई की भूमिका और योगदान, पारंपरिक हस्तशिल्प और हथकरघा व्यवसाय के विकास का वैश्विक स्तर पर संभावना एवं आयात-निर्यात में होने वाली समस्याओं का समाधान तथा इसके सरलीकरण पर विस्तृत जानकारी दी गई।

निर्यात सम्मेलन में मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी ने प्रदेश की नीति को दृढ़ता से रखते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ निरंतर प्रगति की ओर बढ़ रहा है, आज गांवांे में स्वसहायता समूह है, युवाओं की टीम है जिन्हें प्रशिक्षण मात्र की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री जी ने आगे कहा कि 11000 पंचायतों में 10500 पंचायतों को चिन्हांकित कर टीम गठित की गई है। पूरे देश को गोबर से धन कमाने की कला को सिखाया है। आज स्वसहायता समूहों द्वारा वर्मी कम्पोस्ड खाद बनाया जा रहा है, गुलाल बनाया जा रहा है, बिजली उत्पादन के नए प्रयास किए जा रहे हैं। माननीय मुख्यमंत्री जी ने आगे कहा कि आप एक कदम बढ़ाते हो तो दूसरे चार कदम आगे चलकर आते हैं। उन्होंने निर्यात सम्मेलन में उपस्थित समस्त व्यापारियों एवं उद्यमियों का धन्यवाद कर आव्हान किया की आप सभी आएं और प्रदेश में निर्माण और निर्यात को बढ़ाएं।

निर्यात सम्मेलन में छत्तीसगढ़ चेम्बर के द्वारा प्रदर्शनी में श्री शंकर बजाज द्वारा ख्याति इंडस्ट्रीज प्रा. लि., श्री योगेन्द्र नारंग द्वारा मैग्नीरो ग्लोबल प्रा.लि. एवं श्री नीलेश मूंधड़ा द्वारा अष्टधातु फेरो मेटल्स प्रा.लि. के अलावा विभिन्न कंपनियांे द्वारा स्टाॅल लगाये गये।

चेम्बर कार्यकारी अध्यक्ष श्री राजेन्द्र जग्गी ने अपने उद्बोधन मंे कहा कि जैसा कि सभी जानते हैं कि छतीसगढ़ को लौह, पॉवर एवं सीमेंट तथा धान के उत्पादन के लिए सम्पूर्ण भारत वर्ष में सबसे अग्रणी राज्य में जाना जाता है, प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा व्यापारियों एवं लघु उद्यमियों के हितार्थ लगातार कदम उठाए जा रहे हंै जिसके तहत आज आजादी के 75 वंे अमृत महोत्सव में छत्तीसगढ़ के बहुत से लघु उद्यमियों ने अपने उत्पादों को किसी न किसी के माध्यम से निर्यात करना शुरू किया है।  गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज द्वारा इसके लिए कंट्री ऑफ ओरिजिन सर्टिफिकेट दिया जाता है।

श्री राजेन्द्र जग्गी प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष ने फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन के निर्देशक एवं कार्यक्रम में उपस्थित सभी का धन्यवाद करते हुए फियो से अनुरोध किया कि एक वृहद एक्सपो सम्पूर्ण छतीसगढ़ के लघु उद्यमियों के लिए आगामी दिनों में आयोजित किया जाय ताकि छत्तीसगढ़ प्रदेश के लघु उद्यमियों को आयात-निर्यात की जानकारी प्राप्त सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *