Chhattisgarh

प्रदेश में एक सप्ताह पूर्व पहुंचेगा मानसून, होगी झमाझम बारिश, मिलेगी गर्मी से राहत

रायपुर (विश्व परिवार)।  भीषण गर्मियों के बीच प्रदेश के किसानों समेत रहवासियों के लिए राहतभरी ख़बर सामने आई है। मौसम विज्ञानियों की माने तो राज्य में इस वर्ष मानसून जल्दी आएगी। बताया जा रहा है कि मानसून 27 मई तक केरल तट पहुँच जाएंगे। अगर सब कुछ सही रहा तो उसके 10-12 दिन बाद प्रदेश में भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक़, मानसूनी हवाएं बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ती हैं। सामान्य रूप से दक्षिण-पश्चिम मानसून 22 मई तक अंडमान सागर के ऊपर से आगे बढ़ता है। अभी बढ़ी हुई क्रास इक्वेटोरियल हवा की स्थिति दक्षिण अंडमान सागर, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के अनुकूल हो रही हैं।

मौसम विभाग के गणितीय मॉडल के मुताबिक इस साल केरल में मानसून की शुरुआत सामान्य से कुछ पहले यानी 27 मई से होने जा रही है। इस मॉडल में चार दिन-आगे पीछे होने की गुंजाइश है। 2021 में मानसून 3 जून को केरल तट पर पहुंचा था। आपको बताते चलें कि सामान्यत: प्रदेश में 16-17 जून से मानसून की शुरुआत होती है। लेकिन, इस वर्ष एक सप्ताह पूर्व की मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *