Home  बिलासपुर अच्छी व्यवस्था, स्टेशन में तत्काल खुल सकेगा प्याऊ घर

अच्छी व्यवस्था, स्टेशन में तत्काल खुल सकेगा प्याऊ घर

48
0
  • आवेदन आने पर वाणिज्य निरीक्षक व स्टेशन प्रबंधक को तत्काल अनुमति देने का आदेश
  • प्लेटफार्म पर प्याऊ घर खोलने की इच्छुक हैं तो
  • उन्हें केवल एक आवेदन देना होगा।
बिलासपुर(विश्व परिवार)- गर्मी बढ़ गई है। स्टेशनों में पानी की आवश्यकता भी बढ़ने लगी है। जिसे देखते हुए रेलवे ने सामाजिक संस्थानों को आगे आने की अपील की है। संस्थानें यदि प्लेटफार्म पर प्याऊ घर खोलने की इच्छुक हैं तो उन्हें केवल एक आवेदन देना होगा। उन्हें रेलवे तत्काल अनुमति देगी। इस संबंध में सीनियर डीसीएम ने वाणिज्य निरीक्षक व स्टेशन प्रबंधक को निर्देश भी दिए हैं।
गर्मी के दिनों में पानी की अधिक आवश्यकता पड़ती है। इसे ध्यान में रखते हुए ही बिलासपुर रेल मंडल अतिरिक्त व्यवस्था में जुटा हुआ है। समाज सेवी संस्थाओं एवं संगठनों को भी निश्शुल्क प्याऊ घर खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके अलावा रेलवे के पास जो व्यवस्थाएं हैं, उन्हें भी व्यवस्थित करने के लिए जोर दिया जा रहा है। स्वच्छ पेयजल की समुचित इंतजाम मंडल के सभी प्रमुख स्टेशन में किए गए हैं। इसके तहत वाटर कूलर एवं बूथ की व्यवस्था है। संबंधित विभाग को लगातार निगरानी कर सुविधा का लाभ सुचारू ढंग से यात्रियों को मिल सके, इसके लिए निर्देश दिया गया है। सामान्यतः स्वयंसेवी, सामाजिक संस्थाएं एवं एनजीओ सक्रियता के साथ सामाजिक कार्यों एवं सेवा कार्यों का संचालन करती हैं।

इसी के तहत ही मंडल रेल प्रबंधक प्रवीण पांडेय के मार्गदर्शन में स्टेशनों में पेयजल की अतिरिक्त आवश्यकता की पूर्ति के लिए प्याऊ घर का संचालन सुनिश्चित करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है। रायगढ़, बाराद्वार, चांपा, शहडोल व उमरिया स्टेशन में समाज सेवी संस्थाएं आगे आईं और प्याऊ घर के माध्यम से यात्रियों को निश्शुल्क शीतल जल पिलाने का कार्य कर रही है। हालांकि मंडल में अभी कई ऐसे रेलवे स्टेशन है, जहां अतिरिक्त पेयजल की यह व्यवस्था नहीं है। इन सभी जगहों पर भी संस्थाएं चाहे तो प्याऊ घर खोलकर यात्रियों की प्यास बुझा सकती है। रेल अमला लगातार ऐसी संस्थाओं से आग्रह कर रहा है। उनसे कहा जा रहा है कि वह इस पुनीत कार्य में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।

मंडल के विभिन्न स्टेशनों में यात्रियों को स्वच्छ एवं शीतल जल पिलाने के लिए प्याऊ खोलने के इच्छुक संस्थान या व्यक्ति संबंधित स्टेशन के वाणिज्य निरीक्षक व स्टेशन प्रबंधक से संपर्क कर सकते हैं। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अनुराग कुमार सिंह ने पत्र के माध्यम से प्याऊ खोलने के लिए तुरंत अनुमति देने निर्देशित किया है। पहले भी प्याऊ घर खोलने की सुविधा थी। लेकिन, अनुमति लेने की प्रक्रिया कठिन होने के कारण संस्थानों को दिक्कत होती थी। रेल प्रशासन ने इसी दिक्कत को खत्म कर तत्काल अनुमति देने की व्यवस्था की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here