Home रायपुर अदाणी फाउंडेशन के नवोदय कोचिंग से सात बच्चे जवाहर नवोदय विद्यालय, रायपुर...

अदाणी फाउंडेशन के नवोदय कोचिंग से सात बच्चे जवाहर नवोदय विद्यालय, रायपुर में चयनित

71
0

रायपुर(विश्व परिवार)– जिले के तिल्दा ब्लॉक में अदाणी फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे नवोदय कोचिंग से इस वर्ष सात बच्चों का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय, रायपुर के लिए हुआ है। जवाहर नवोदय विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए 20 जनवरी 2024 में आयोजित प्रवेश परीक्षा के परिणाम रविवार, 31 मार्च 2024 को घोषित किये गए। जिनमें अदाणी फाउंडेशन के नवोदय कोचिंग से छात्र वीर कुमार सेन पिता हेमंत सेन और प्रतीक हरवंश, पिता उत्तम हरवंश ग्राम तराशिव, एंजेल वर्मा पिता धरम वर्मा ग्राम सोनतरा, समर पाल पिता मुकेश पाल ग्राम तुलसी, घनश्याम साहू पिता पोषण साहू ग्राम छतौद, चयन कुमार पिता यशवंत कुमार ग्राम कुंदरू और शैली पाल पिता जितेंद्र पाल ग्राम खपरी का चयन हुआ है। इन सभी बच्चों की सफलता से जहाँ बच्चों के माता – पिता हर्षित हैं तो वहीं ग्राम के सरपंच, जनप्रतिनिधि एवं सभी ग्रामवासी भी गौरवान्वित महसूस कर रहे है।

अदाणी फाउंडेशन द्वारा संचालित जवाहर नवोदय कोचिंग सेंटर, रायखेड़ा, गैतरा, खपरी ,चिचोली, तराशिव, गौरखेड़ा, कॉनरी, छतौद, खम्हरिया, भाटापारा, तुलसी, और मुरा ग्राम सहित कुल 12 गांवों में संचालित है। अदाणी पावर लिमिटेड रायपुर द्वारा परियोजना के समीपस्थ ग्रामों के 100 से अधिक बच्चों को नवोदय प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। इसके अलावा जिन बच्चो का चयन नवोदय विद्यालय में नहीं भी होता है तो उनके शिक्षा के स्तर में सुधार व वृद्धि निश्चित हो जाती है। जिससे वे आगे चलकर अन्य परीक्षाओ में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते है।

ग्राम छतौद के चयनित छात्र घनश्याम साहू के नवोदय विद्यालय में चयनित होने से उसके माता पिता भी अत्यंत खुश हैं। इस मौके पर उसके पिता पोषण साहू ने बताया कि, “मेरा सपना था, कि मैं अपने बेटे घनश्याम को नवोदय विद्यालय जैसे उच्च स्तरीय स्कूल में पढ़ा सकूँ, जो कि आज सच हो गया है। अदाणी फाउंडेशन द्वारा संचालित कोचिंग सेंटर के माध्यम से ही यह संभव हो सका है, मैं कंपनी और अदाणी फाउंडेशन का बहुत आभारी हूँ।“

अदाणी फाउंडेशन की इस सफलता और प्रयास का सभी गांवों के सरपंचों ने भी बधाई और धन्यवाद दिया है। ग्राम रायखेड़ा के सरपंच प्रतिनिधि श्री संतोष कुर्रे ने अदाणी फाउण्डेशन के शिक्षा कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि, “अब तक हमारे ग्राम से 14 बच्चे नवोदय विद्यालय में पढ़ रहे हैं और उन बच्चों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा तो मिल ही रही है साथ ही साथ उनके माता पिता को भी आर्थिक व्यय नहीं करना पड़ रहा है इसका श्रेय अदाणी फाउंडेशन को जाता है।“

“शिक्षा के माध्यम से ही विकास संभव है। और इस क्षेत्र में अदाणी फाउण्डेशन अपनी जिम्मेदारी को बख़ूबी निभा रहा है। जो की प्रशंसनिय हैं।“ ग्राम पंचायत तराशिव के सरपंच श्री मनीष वर्मा ने कहा।

इस अवसर पर अदाणी फाउंडेशन के सीएसआर हेड श्री दीपक कुमार सिंह ने सभी चयनित बच्चों और नवोदय कोचिंग टीम की सराहना करते हुए बधाई व शुभकामनायें दी। साथ ही फाउंडेशन की शिक्षा परियोजना अधिकारी श्रीमती प्रीती प्रजापती ने भी इस सफलता हेतु सभी ग्राम ससरपंचों , बच्चों के माता पिता, नवोदय टीम एवं विकासखंड शिक्षाधिकारी ,तिल्दा श्री जाहिरे जी व उनके विभाग के अधिकारी, स्कूल शिक्षकों के सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया।

अदाणी पावर लिमिटेड के सामाजिक सरोकारों के तहत अदाणी फाउंडेशन आसपास के 14 ग्रामों में विभिन्न गतिविधियों के तहत शिक्षा,स्वास्थ्य,आजीविका संवर्धन और अधोसंरचना विकास के विभिन्न कार्यक्रमों का संचालन करता है। वहीं कॉलेज जाने वाली बालिकाओं के उच्च शिक्षा हेतु इन सभी ग्रामों से महाविद्यालय तक आवागमन के लिए मुफ्त स्कूल बस सेवा भी प्रदान कर रहा है। जिसमें लगभग 100 छात्राओं को इसका लाभ मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here