Home technology अब नए अंदाज में यूज होगी Gmail, गूगल लाया कमाल के AI...

अब नए अंदाज में यूज होगी Gmail, गूगल लाया कमाल के AI फीचर, आसान होगा आपका काम, जानें क्‍या कुछ है खास

56
0

Gmail(विश्व परिवार)- 14 मई को हुए I/O इवेंट में गूगल ने कई बड़े ऐलान किए हैं। इस इवेंट में गूगल का AI पर ज्यादा फोकस रहा है। कंपनी ने इस इवेंट में Gemini AI को दिए गए अपग्रेड्स के बारे में बताया है। गूगल ने कहा कि वर्कस्पेस के टास्क्स में यूजर्स को जेमिनी पावर्ड एआई ऑटोमेशन देखने को मिलेगा।

इसके लिए गूगल जल्द ही वर्कस्पेस के साइड पैनल में Gemini 1.5 Pro को उपलब्ध करा देगा। वर्कस्पेस में जेमिनी का काम होगा कि यह फाइल, ईमेल या दूसरे ऐप्स से डेटा को सर्च करने में लगने वाले समय की बचत करेगा।

वर्कस्पेस का नया साइड पैनल सबसे पहले जीमेल, डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स और ड्राइव के लिए रोलआउट होगा। इसी के साथ Gmail में कई तरह के AI फीचर की बात भी कही गई है।

अब मिलेगा Gmail समराइज फीचर

Gmail के मोबाइल ऐप में कंपनी समराइज ईमेल का ऑप्शन देने वाली है। यह Gmail थ्रेड्स को पढ़ कर यूजर्स को जीमेल ऐप में लंबी थ्रेड्स का एक समराइज्ड व्यू देगा।

समराइज्ड हाइलाइट्स के लिए जीमेल ऐप में ऊपर दिए गए ‘Summarize’ बटन को टैप करना होगा। गूगल ने कहा है कि यह फीचर वर्कस्पेस लैब्स यूजर्स को इस हफ्ते मिलना शुरू हो जाएगा।

वहीं, जेमिनी फॉर वर्कस्पेस कस्टमर्स और गूगल वन एआई प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को इसके लिए अगले महीने तक इंतजार करना होगा। इस फीचर से Gmail काफी हद तक आसान बन जाएगी और यूजर्स को इसका लाभ भी मिलेगा।

Google AI features for Gmail and Docs up the ante against Microsoft | Mashable

कस्टमाइज्ड स्मार्ट रिप्लाइ

Gmail के लिए यूजर्स को ‘Contextual Smart Reply’ का फीचर भी मिलना है। यह फीचर मौजूदा एआई-पावर्ड स्मार्ट रिप्लाइ और स्मार्ट कंपोज टूल जैसा है।

दरअसल, नया एआई-पावर्ड फीचर ईमेल के कॉन्टेक्स्ट को समझता है और यूजर को इसी का कस्टमाइज्ड रिप्लाइ देता है।

यह फीचर भी वर्कस्पेस लैब्स के मोबाइल और वेब यूजर्स के लिए जुलाई की शुरुआत में रोलआउट होगा और फिर ये यूजर्स के लिए मिलेगा।

Google Announces New AI Powered Help Me Write Feature For Gmail And Doc Users; Here's How To Use It

Gmail में Q&A का ऑप्शन

गूगल अपने जीमेल में ‘Gmail Q&A’ भी देने वाला है। इसमें यूजर अपनी भाषा में जीमेल से बात कर सकेगा और सवाल पूछ सकेगा।

यह काफी हद तक डेस्कटॉप के साइड पैनल जैसा होगा। खास रिक्वेस्ट के लिए यह यूजर्स को एक प्रॉम्प्ट बॉक्स देगा।

यह फीचर ईमेल में आए सालों पुरानी पीडीएफ फाइल्स को भी आसानी से सर्च करने में मदद करेगा। कंपनी जीमेल Q&A को मोबाइल और वेब के वर्कस्पेस लैब्स यूजर्स के लिए जुलाई से रोलआउट करना शुरू करेगी।

अभी यूजर्स को Gmail कुछ फाइल और मैसेज को देखने में या खोजने में समय लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here