Home रायपुर अब रायपुर एयरपोर्ट पर शुरू हुई डिजी यात्रा की नई सुविधा, बचेगा...

अब रायपुर एयरपोर्ट पर शुरू हुई डिजी यात्रा की नई सुविधा, बचेगा हवाई यात्रियों का समय

56
0
  • रायपुर एयरपोर्ट पर हवाई यात्री खाने-पीने के साथ अब खरीदारी का भी ले सकेंगे मजा
  • डिजी यात्रा शुरू होने से विमानतल में जांच के दौरान लगने वाला समय बचेगा

रायपुर(विश्व परिवार)15 अप्रैल से रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल में डिजी यात्रा भी शुरू हो गई है। हालांकि यह यात्रा अभी विस्तारा एयरलाइंस के यात्रियों को ही मिल रही है। बताया जा रहा है कि इंडिगो एयरलाइंस के सर्वर डाउन होने के कारण अभी कंपनी ने डिजी यात्रा शुरू नहीं की है। अभी इसे ट्रायल के रूप में शुरू किया गया है। हालांकि डिजी यात्रा को भी ऐच्छिक ही रखा गया है। डिजी यात्रा शुरू होने से विमानतल में जांच के दौरान लगने वाला समय बचेगा।

विमानन अधिकारियों का कहना है कि चेहरे को पहचानने वाली इस तकनीक पर आधारित डिजी यात्रा की मदद से विमानतल पर जांच के दौरान यात्रियों को काफी सुविधा होगी। लोगों को जांच की लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरनी होगी। स्वामी विवेकानंद विमानतल के निदेशक एसडी शर्मा ने बताया कि सोमवार से डिजी यात्रा का ट्रायल शुरू हो गया है। अभी विस्तारा एयरलाइंस द्वारा ही यह सुविधा शुरू की जा रही है।

डिजी एप का इस्तेमाल बढ़ा

डिजी यात्रा की सुविधा लेने के लिए हवाई यात्रियों को अपने मोबाइल में डिजी यात्रा एप डाउनलोड करना होगा। आंकड़ों के अनुसार दिसंबर 2022 से नवंबर 2023 के बीच डिजी यात्रा एप का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। एप ने एंट्री व बोर्डिंग गेट पर लगने वाले समय को कम कर दिया है। डिजी यात्रा की शुरुआत दिसंबर 2022 में हुई थी।

एयरपोर्ट पर खाने-पीने के साथ खरीदारी का भी ले सकेंगे मजा

स्वामी विवेकानंद विमानतल में अब हवाई यात्री खाने-पीने के साथ ही खरीदारी का भी मजा ले सकते हैं। इसके लिए विमानतल में लग्जरी चाकलेट्स, स्नेक्स- ब्रेवरेज व पैकेट फूड के रिटेल स्टोर के साथ ही सन ग्लासेस व बस्तर आर्ट के भी स्टोर खोले गए हैं। हवाई यात्री इन स्टोर में अपनी मनपसंद की चीजें खरीद सकते है।

विमानन अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में और भी कई नई सुविधाएं शुरू होने वाली हैं। सुविधाओं के अंतर्गत अभी रायपुर विमानतल में पार्किंग शुल्क फास्टैग से लिया जा रहा है। हवाई यात्री इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं। वहीं ओला उबर के साथ ही अन्य टैक्सियों की भी सुविधा है।

रायपुर विमानतल में ग्राउंड फ्लोर में ही फूड-स्नेक्स व ब्रेवरेज के लिए ली ब्रोक स्टोर है। इसके साथ ही आप अगर लग्जरी चाकलेट्स के शौकीन हैं तो आपको यहां श्मिट्न में लग्जरी चाकलेट्स मिलेंगे। साथ ही फूड, स्नेक्स, ब्रेवरेज व खाने के लिए कैफे भी हैं। वहीं बस्तर, ट्राइबल आर्ट का स्टोर व बस्तरिया आर्ट एंड क्राफ्ट का अलग से स्टोर और सनग्लासेस स्टोर्स भी खुल गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here