Home  बिलासपुर अमृत मिशन टेस्टिंग का दौर अंतिम चरण में, शहरवासियों को जल्द मिलेगा...

अमृत मिशन टेस्टिंग का दौर अंतिम चरण में, शहरवासियों को जल्द मिलेगा 24 घंटे पानी

62
0

बिलासपुर (विश्व परिवार)। अमृत मिशन योजना के तहत शहरी क्षेत्र में बिछाई गई पाइपलाइन की टेस्टिंग अब अपने अंतिम चरण में है। जानकारी के मुताबिक एक बार भी अंडरग्राउंड पाइपलाइन की जांच की जाएगी। इसमें यदि सब कुछ सही रहा तो जल्द ही शहरी क्षेत्र में घरों में खूंटाघाट डैम का पानी 24 घंटे आने लगेगा। इससे शहरी क्षेत्र में होने वाली पेयजल की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

अमृत मिशन योजना में 301 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इसके तहत शहर से 30 किलोमीटर दूर खूंटाघाट डैम से पानी लाया जाना है। योजना के तहत सरकंडा के लगभग सात हजार घरों में अमृत मिशन योजना के तहत पानी सप्लाई की जा रही है। हालांकि यह 24 घंटे पानी सप्लाई नहीं कर रही है। वहीं सरकंडा क्षेत्र में योजना के तहत पानी सप्लाई में किसी तरह की खामी नहीं आई है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए अब सरकंडा पार शहरी क्षेत्र में अमृत मिशन के तहत घरों में पानी पहुंचाने का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। इसके तहत शहर के 22 पानी टंकी को अमृत मिशन की पाइपलाइन से जोड़ दिया गया है। इसके बाद से शहर में बिछाई गई पाइपलाइन की टेस्टिंग का दौर चला है। इस दौरान कई जगह खामियां मिली हैं। लगभग तीन महीने से सभी अंडरग्राउंड पाइपलाइन को जांचा परखा गया है। ऐसे में अमृत मिशन योजना के तहत घरों में पानी पहुंचाने का काम अपने अंतिम चरण में आ चुका है। ऐसे में अमृत मिशन प्रोजेक्ट में लगे इंजीनियरों ने शहरी क्षेत्र की पानी टंकियों की पाइपलाइन से अमृत मिशन के पाइपलाइन को इंटर कनेक्ट किया जा रहा है। अभी इंजीनियरों का कहना है कि सब कुछ सही रहा तो आने वाले एक महीने के भीतर पानी सप्लाई शुरू हो जाएगी।

हर समय मिलेगा पानी

अमृत मिशन प्रोजेक्ट 301 करोड़ रुपये का है। इसमें शहर से 30 किलोमीटर दूर खूंटाघाट डैम से पानी लाया जा रहा है। पाइपलाइन के माध्यम से यह पानी पहले शहर से बिरकोना वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पहुंचेगा, जहां पानी को पीने लायक बनाया जाएगा और शहरी क्षेत्र के सभी घरों में इसकी सप्लाई की जानी है। योजना के शुरू होते ही हर घर में 24 घंटे पानी की सप्लाई रहेगी।

इस तरह से शहरवासी होंगे लाभान्वित
अमृत मिशन से पानी सप्लाई शुरू होने के बाद शहरी क्षेत्र के सरकारी बोर बंद कर दिए जाएंगे। इससे शहर का वाटर लेवल बढ़ेगा और पानी की समस्या खत्म हो जाएगी। भीषण गर्मी पड़ने पर भी पानी की सप्लाई प्रभावित नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here