Home रायपुर आंखों के यौगिक व्यायाम के बहुत फायदे: आस्था

आंखों के यौगिक व्यायाम के बहुत फायदे: आस्था

50
0

 महाराष्ट्र मंडल की योग समिति प्रमुख आस्था काले कई महीनों से सुबह 6:15 बजे ले रहीं हैं ऑनलाइन क्लास

रायपुर(विश्व परिवार)। आंखों का व्यायाम न केवल आंखों के लचीलेपन में सुधार करने में मदद करता है, बल्कि फोकस में भी सुधार करता है। निकट और दूर ध्यान केंद्रित करने वाले अभ्यासों से आपको काफी राहत मिलती है। इसके लिए अपने कमरे के फर्श पर बैठ जाएं और अपने हाथों को सीधा करके अपने अंगूठे को ध्यान केंद्रित कर देखें। वहीं पामिंग एक आरामदायक व्यायाम है, जो आंखों की थकान दूर करने में मदद कर सकता है। सबसे पहले अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें और गर्म करें। फिर, अपनी आँखें बंद करें और अपनी हथेली को अपनी आँखों पर तब तक रखें, जब तक कि बाद की छवि दूर न हो जाए। उक्त बातें महाराष्ट्र मंडल की योग समिति प्रमुख आस्था काले ने अपनी आनलाइन योग प्रशिक्षण क्लास में कहीं।
प्रतिदिन सुबह 6.30 से 7.30 बजे तक चलने वाले आनलाइन योग क्लास में जुड़ने वाले योग साधकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मंगलवार 28 मई को शिविर में वार्मअप, पवनमुक्तासन, आंखों के यौगिक व्यायाम, उदर व पाचन समूह के आसन, प्राणायाम और ध्यान किया गया। आज आंखों के यौगिक आसन खास रहे। आसन करने वाले लोगों ने यह स्वीकार किया कि इस आसन से उन्हें आराम मिला है।
आसन के बाद प्रशिक्षु अलखनंदा नारद ने कहा कि आज का सत्र आंखों के लिए बहुत उपयोगी रहा। इसके साथ सुक्ष्म व्यायाम से शरीर की जकड़न भी दूर हुई।
शिल्पा चांदोकर का कहना है कि सुबह-सुबह योग करके बहुच अच्छा लगता है। अलग-अलग सुक्ष्म व्यायाम करने से मेरे शरीर की नसें और मांसपेशियां धीरे-धीरे खुलने लगी हैं। अर्चना जतकर ने भी आंखों के यौगिक व्यायाम को लेकर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आंखों का व्यायाम करने से आज काफी अच्छा महसूस हुआ। नहीं तो बढ़े हुए तापमान के कारण आंखों में जलन महसूस होती है। प्रतिदिन योग शिविर में शामिल हो रही दीपांजलि भालेराव के अनुसार उन्हें फ्लोटर की समस्या है। ऐसे में चिकित्सीय सलाह और दवाओं के साथ योग काफी लाभकारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here