Home  बिलासपुर आइओटी से होगा ग्रामीण समस्याओं का निराकरण

आइओटी से होगा ग्रामीण समस्याओं का निराकरण

55
0

बिलासपुर(विश्व परिवार)अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर साइंस एवं एप्लीकेशन विभाग ने विश्व आइओटी दिवस उत्साहपूर्ण माहौल में मनाया। कुलपति आचार्य अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी ने आइओटी को छात्रों और शोधार्थियों के लिए लाभकारी बताया। यह भी कहा कि इससे ग्रामीण समस्याओं का निराकरण और आयुर्वेद को जानने में मदद मिलेगी। विश्व आइओटी दिवस पर विश्वविद्यालय स्तरीय सिम्पोजियम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत आनलाइन विशेषज्ञ व्याख्यान हुआ। इसमें डा. प्रिंसी रंधावा मनिपाल विश्वविद्यालय, जयपुर ने आइओटी की मूलभूत जानकारी तथा समाज में इसकी उपयोगिता के संबंध में विचार प्रकट किया।

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति अचार्य अरुण दिवाकर नाथ बाजपेयी विशेष तौर पर उपस्थित थे। उन्होंने आइओटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे नवीन एवं प्रभावी तकनीक के माध्यम से समाज के विभिन्न समस्याओं का समाधान करने के लिए शोध की दिशा में कार्य करने उचित कदम उठाने कहा। ग्रामीण समस्या का निराकरण व आयुर्वेद के क्षेत्र में किस तरह से कार्य किया जा सकता है। इसके बारें में छात्र विचार करें। सिंसियर स्टूडेंट आफ द मंथ से संबंधित प्रमाण पत्र भी छात्रों को वितरित किया।

पावर डिवाइस: मोबाइल के माध्यम से कंट्रोल

विभागाध्यक्ष डा.एचएस.होता ने बताया कि विभाग के छात्र लगातार एआइ व आइओटी के क्षेत्र में नए-नए प्रोजेक्ट बना रहे हैं। हाल में छात्रों ने आइओटी. बेस्ड पावर डिवाइस बनाया है। इसके माध्यम से किसी भी पावर डिवाइस को मोबाइल के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है तथा एक अन्य प्रोजेक्ट के माध्यम से विश्वविद्यालय के प्रश्न पत्र को वितरण करने के लिए एक सुरक्षित बाक्स का प्रोटोटाइप विकसित किया गया है। दोनों ही प्रोजेक्ट को पेटेंट के लिए भेजा गया है।

प्रोजेक्ट का किया प्रेजेंटेशन

छात्रों ने आइओटी संबंधी अपने प्रोजेक्ट का प्रदर्शन के साथ-साथ प्रेजेंटेशन भी किया। इनमें राधा सिंह चैहान, विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग कम्प्यूटर साइंस (आइओटी बेस्ड स्मार्ट एग्रीकल्चर मानिटरिंग सिस्टम), सूरज साहू, विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग कम्प्यूटर साइंस, (स्मार्ट पार्किंग सिस्टम) आयुष गुप्ता, डीपी. विप्र महाविद्यालय, बिलासपुर (ब्लाइंड स्टीक) शिवा सोनी, विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग कम्प्यूटर साइंस (आइओटी एण्ड मशीन लर्निंग बेस्ड थ्री लेजर सिक्र्योड लाकर सिस्टम) पलक जोशी, साइंस कालेज, (स्मार्ट असिस्टेन्स सिस्टम) उज्ज्वल मटोलिया, विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग कम्प्यूटर साइंस ( आइओटी. एण्ड क्लाउड बेस्ड स्मार्ट स्वीचिंग प्लग काम्पेटीपल विद एआइ असिस्टेन्ट) शामिल थे।

13 छात्र इंटर्नशिप के लिए चयनित

कार्यक्रम में विभाग के प्राध्यापक जीतेंद्र कुमार गुप्ता, डा.रश्मि गुप्ता सहित अतिथि शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्र बड़ी संख्या में उपस्थित थे। बताया गया कि विभाग द्वारा आइआइटी कानपुर से संपन्न एमओयू के माध्यम से विभाग के 13 छात्र इंटर्नशिप के लिए कानपुर जाएंगे। जहां वे इंटर्नशिप के अंतर्गत नवीन तकनीक से संबंधी प्रोजेक्ट में आइआइटी के प्रोफेसरों के दिशानिर्देश में कार्य करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here