Home रायपुर आचार संहिता उल्लंघन में रायपुर आगे, रायगढ़, बस्तर से भी मिली इतनी...

आचार संहिता उल्लंघन में रायपुर आगे, रायगढ़, बस्तर से भी मिली इतनी शिकायतें

49
0
  •  सी-विजिल एप निर्वाचन कार्यालय को मिल रही शिकायतें
  • निर्वाचन कार्यालय को प्रदेशभर से मिली 544 शिकायतें
  • रायपुर से सबसे ज्यादा शिकायतें प्राप्‍त, दूसरे नंबर पर रायगढ़

 रायपुर(विश्व परिवार)सी-विजिल एप्लीकेशन आचार संहिता के उल्लंघन को रोकने के लिए प्रभावी साबित हो रहा है। लोकसभा चुनाव के पहले निर्वाचन कार्यालय को प्रदेशभर से 544 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिसमें से 372 शिकायतों का निराकरण निर्वाचन कार्यालय ने कर दिया है। आंकड़ों के मुताबिक रायपुर से सबसे ज्यादा शिकायतें मिली है, वहीं दूसरे नंबर पर रायगढ़ शामिल हैं। बस्तर से भी शिकायतें मिली है।

निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों के मुताबिक इस एप्लीकेशन के जरिए कोई भी व्यक्ति ऐसी गतिविधियों की जानकारी दे सकता है, जोकि आचार संहिता के उल्लंघन के दायरे में हैं। इसके अलावा निर्वाचन कार्यालय की टीम भी प्रवर्तन एजेंसियों के माध्यम से कार्रवाई कर रही है।

24 घंटे हो रही निगरानी

विधानसभा चुनाव-2023 में सी-विजिल एप पर निर्वाचन कार्यालय को 600 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई थी। यह एप्लीकेशन आम नागरिकों के लिए गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है। इस एप के माध्यम से प्राप्त होने वाले सभी शिकायतों की मानिटरिंग व उनके निराकरण, समाधान के लिए जिला स्तरीय टीम गठित की गई है। अधिकारियों के मुताबिक यह टीम अलग-अलग शिफ्ट में 24 घंटे कार्य कर रही है।

544 शिकायतें 372 पर कार्रवाई

सी-विजिल एप पर कुल 544 शिकायतें दर्ज की गई है। निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक इन शिकायतों में से 372 शिकायतों का निराकरण कर दिया गया है। इनमें से लगभग 85 शिकायतें सहीं नहीं पाए जाने की वजह से इसे रद कर दिया गया। वहीं अलग-अलग जिलों में शिकायतें लंबित है। निर्वाचन अधिकारियों का कहना है कि लंबित शिकायतों का निराकरण किया जा रहा है।

मोबाइल से घर सकते हैं आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें

एंड्राइड मोबाइल फोन से चुनाव आयोग के सी-विजिल एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हुए फोटो, वीडियो का इस्तेमाल करते हुए गूगल लाइव लोकेशन अपलोड करते हुए शिकायतें की जा सकती है। नियमों के मुताबिक 100 मिनट के भीतर शिकायतों पर कार्रवाई की जाती है।

फैक्ट फाइल

प्रमुख जिलों में सी-विजिल एप पर शिकायत

जिला-शिकायतें-निराकरण

रायपुर- 169-144

राजनांदगांव-23-16

सारंगढ़-बिलाईगढ़-38-26

कांकेर-32-23

रायगढ़-40-20

कोंडागांव-19-14

सक्ती-33-19

बस्तर-26-24

खैरागढ़-19-17

जांजगीर-चांपा-17-12

(नोट-आंकड़े निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 15 अप्रैल 2024 तक)

फैक्ट फाइल

कुल शिकायतों में जिलेवार प्रतिशत

रायपुर-30 प्रतिशत

रायगढ़- 7 प्रतिशत

सारंगढ़-बिलाईगढ़-6 प्रतिशत

बस्तर-5 प्रतिशत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here