Home रायपुर आयुष्मान योजना में गड़बड़ी करने वाले 30 अस्‍पतालों पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की...

आयुष्मान योजना में गड़बड़ी करने वाले 30 अस्‍पतालों पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की बड़ी कार्रवाई, दो हास्पिटलों पर निलंबन के साथ लगा जुर्माना

47
0
  • आयुष्मान योजना में बरती गई अनियमितता
  • 553 निजी चिकित्सालय योजना में हैं पंजीकृत

रायपुर(विश्व परिवार)स्वास्थ्य विभाग की नोडल एजेंसी ने प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना में अनियमितता बरतने पर प्रदेश के 30 अस्पतालों के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई की है। योजना में पंजीकृत दो अस्पतालों पर अर्थदंड और तीन माह के निलंबन की कार्रवाई की गई है। इसके साथ ही 28 अस्पतालों को नोटिस जारी कर तीन दिनों के भीतर जवाब मांगा है। संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने पर अस्पतालों को छह माह के लिए योजना से बाहर किया जाएगा।

प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को अस्पतालों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के सभी शासकीय अस्पतालों के अलावा 553 निजी चिकित्सालय योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं। नोडल एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत इलाज के लिए भर्ती मरीजों से 104 आरोग्य सेवा के माध्यम से फीडबैक लिया जा रहा है।

मरीजों से अतिरिक्त राशि लिए जाने, इलाज में कोई शिकायत, अस्पताल में साफ-सफाई के साथ चिकित्सक तथा कर्मचारियों के व्यवहार आदि की जानकारी ली जा रही है। फीडबैक में सामने आया है कि कुछ अस्पतालों ने मरीज को जनरल वार्ड में भर्ती कर आइसीयू के पैकेज रेट के अनुसार राशि ली है। ऐसे अस्पतालों पर जुर्माना तथा निलंबन की कार्रवाई हुई है। कुछ अस्पतालों ने हेल्थ पैकेज कोड के विपरीत क्लेम बुक किया है, जिसे निरस्त किया गया है।

योजना से किया बाहर

राजनांदगांव के जय तुलसी मल्टी स्पेशिलिटी अस्पताल को तीन माह के लिए योजना से बाहर कर दिया गया है। शिकायत पर सीएमएचओ ने पाया था कि जनरल वार्ड के मरीज से आइसीयू का चार्ज लिया गया।

11.41 लाख का अर्थदंड

अतिरिक्त राशि लेने पर दुर्ग के आरोग्यम सुपरस्पेशिलिटी पर 11.41 लाख का अर्थदंड लगाया है। अस्पताल प्रबंधन ने 5,200, 68,000, 40,000 तथा 1,15, 000 अतिरक्त राशि वसूली थी।

इन पर हुई कार्रवाई

रायपुर के यह 11 अस्पताल

अशोका सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल, सीआइएमटी अस्पताल, हेरिटेज अस्पताल, मित्तल इंस्टीट्यूट, सत्यम अस्पताल, दानी केयर, श्रीराम मल्टी स्पेशिलिटी, कालड़ा बर्न एवं प्लास्टिक सेंटर, अंकुर अस्पताल, न्यू वंदना अस्पताल, साईं समर्थ अस्पताल।

बिलासपुर के यह नौ अस्पताल

स्टार चिल्ड्रन अस्पताल, सराफ ईएनटी अस्पताल, प्रभा अस्पताल एवं ट्रामा केयर, ओंकार अस्पताल, केयर एवं क्योर अस्पताल, आरबी इंस्टीट्यूट, यशोदा अस्पताल, आरबी अस्पताल, किम्स अस्पताल।

इनसे मांगा जवाब

जिन 28 अस्पतालों को नोटिस दिया गया है ‌~ एकता, शिव अमृता अस्पताल (कोंडागांव) ~ दक्ष अस्पताल (बिलाईगढ़) ~ मां यशोदा अस्पताल (गरियाबंद) ~ जय पताई माता, श्रीराम अस्पताल
श्री उत्तम साईं केयर हास्पिटल (महासमुंद) ~ कृष्णा अस्पताल (दुर्ग)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here