Home देश-विदेश ईरान के राष्ट्रपति व विदेश मंत्री की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत, पीएम...

ईरान के राष्ट्रपति व विदेश मंत्री की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

43
0

(विश्व परिवार)- ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की सोमवार को एक होलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई। हेलिकॉप्टर में रईसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री व अन्य अधिकारी भी सवार थे। ईरानी मीडिया की ओर से सभी के निधन की पुष्टि की गई है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घटना पर शोक व्यक्त किया और कहा कि भारत-ईरान के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रईसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है। भारत-ईरान के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।

बेल 212 हेलिकॉप्टर से कर रहे थे यात्रा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इब्राहिम रईसी बेल 212 हेलिकॉप्टर से यात्रा कर रहे थे, जो अमेरिका मेड हेलिकॉप्टर है और बेल टेक्सट्रॉन इंक ने इसका निर्माण किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह हेलिकॉप्टर 15 सीटर था, जिसमें हादसे के समय चालक दल के साथ कुल 9 लोग सवार थे। बेल 212 को (बेल टू-द्वेल्व) के ना से भी जाना जाता है। यह मीडियम आकार वाला दो इंजन का हेलिकॉप्टर होता है।

कड़ी मशक्कत के बाद पहुंची रेस्क्यू टीमें हेलिकॉप्टर क्रैश का पता चलते ही घटनास्थल पर रेस्क्यू टीमों को रवाना किया गया। हालांकि, बारिश और तूफान के बीच बचाव दलों को घटनास्थल तक पहुंचने में काफी समय लगा। वहीं, रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद के लिए तुर्की ने भी अपने नाइट विजन हेलिकॉप्टर के साथ तीन गाड़ियों को ईरान भेजा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here