Home रायपुर एक साथ रहता है 70 सदस्यों वाला भंसाली परिवार, 20 हजार वर्ग...

एक साथ रहता है 70 सदस्यों वाला भंसाली परिवार, 20 हजार वर्ग फिट में बना है घर, खुद का थियेटर भी बनाया

60
0
  • 70 सदस्यों वाला भंसाली परिवार
  • भाइयों में कभी नहीं हुआ मनमुटाव
  • टैगोर नगर के कल्पवृक्ष में करता है निवास

 रायपुर(विश्व परिवार)- विश्व परिवार दिवस पर आइए मिलते हैं रायपुर के 70 सदस्यों वाले भंसाली परिवार से। 14 चचेरे भाइयों के इस परिवार में कभी मनमुटाव नहीं हुआ। सभी ने आपस मे जिम्मेदारियां बांटकर परिवार को मजबूती दी है। पूरा परिवार टैगोर नगर की कल्पवृक्ष नामक बिल्डिंग में एकसाथ रहता है। परिवार की सबसे उम्रदराज महिला सुशीला और सरस्वती देवी लगभग 78 वर्ष की हैं तो सबसे छोटी सदस्य प्रीशु चार वर्ष की है।

इस परिवार के सबसे बड़े बेटे कमल भंसाली कहते हैं कि आपसी प्रेम और सबको साथ लेकर चलने की भावना हमारे परिवार की सबसे बड़ी ताकत है। परिवार के पास ज्वेलरी शाप, पेट्रोल पंप, कपड़ा दुकान, प्रॉपर्टी का काम और फार्म हाउस है। इससे होने वाली आमदनी को हर माह 14 भाइयों में बराबर-बराबर बांट दिया जाता है। इसके बाद वे अपना खर्च स्वयं वहन करते हैं।

इतने बड़े परिवार में आज तक एक बार भी भाइयों में मनमुटाव नहीं हुआ है। लगभग 84 साल पहले आसकरण भंसाली राजस्थान से रायपुर आए थे। उनके चार बेटे अनूपचंद भंसाली, मनोहरमल भंसाली, तिलोकचंद भंसाली और गजराज भंसाली थे। सभी के बच्चे हुए, परिवार बढ़ता गया, लेकिन सब एक साथ ही रहते हैं। सुरेश भंसाली कहते हैं कि मेरा कुछ भी नहीं हैं, जो भी है हम सबका है। यही सूत्र वाक्य पिछले 75 वर्षों से परिवार को बांधे हुए है। परिवार का सेरीखेड़ी में एक फार्म हाउस भी है, जहां 25 गाय और भैंसें हैं। परिवार को दूध, दही आदि डेयरी का सामान उपलब्ध हो जाता है। 1975 से परिवार ने आज तक बाहर से दूध नहीं खरीदा।

परिवार का वाट्सएप ग्रुप, सभी फ्लैट में स्पीकर सिस्टम

सुरेश ने बताया कि इतने बड़े परिवार में एक बार भी भाइयों में मनमुटाव नहीं हुआ है। किसी से कुछ गलती हो भी जाती है तो उसे बातचीत कर सुलझा लिया जाता है। नई जनरेशन के बच्चों के साथ बुजुर्गों की पसंद का पूरा ख्याल रखा जाता है। परिवार के हर सदस्य को घर की बात पता हो, इसलिए व्‍हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। हर माह परिवार की मासिक बैठक भी होती है। सभी फ्लैट में स्पीकर सिस्टम है, जिससे सभी को एक साथ सूचना पहुंचाई जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here