Home अंबिकापुर एक सीट के लिए 68 आवेदन, लाटरी निकाल देना पड़ा प्रवेश, सभाकक्ष...

एक सीट के लिए 68 आवेदन, लाटरी निकाल देना पड़ा प्रवेश, सभाकक्ष विद्यार्थियों व अभिभावकों से खचाखच भरा रहा

50
0
  • स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी विद्यालय ब्रह्मपारा अंबिकापुर में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच विद्यार्थियों का चयन
  • आवेदनों से समझिए प्रवेश की कठिन प्रतिस्पर्धा
  • रिक्त 66 सीटों के लिए प्राप्त आवेदनों में से 652 आवेदन मान्य किए गए थे।
अंबिकापुर(विश्व परिवार) स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी विद्यालय ब्रह्मपारा अंबिकापुर में कक्षा पहली से नवमीं तक रिक्त 66 सीटों पर प्रवेश के लिए सोमवार को लाटरी निकाली गई। एक सीट के विरुद्ध कई आवेदन होने के कारण लाटरी निकालनी पड़ी। इस प्रक्रिया के दौरान अंबिकापुर के मल्टीपरपज स्कूल का सभाकक्ष विद्यार्थियों व अभिभावकों से खचाखच भरा रहा। सभी कक्षाओं के लिए चयन सूची और प्रतीक्षा सूची तैयार कर ली गई है। एक सप्ताह के भीतर प्रवेश से संबंधित दस्तावेज और आवेदन विद्यालय में जमा करना होगा।

अंबिकापुर का स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय ब्रह्मपारा अपनी गुणवत्तापूर्ण अध्यापन तथा बेहतर अनुशासन के लिए जाना जाता है। विद्यालय की स्थापना के साथ ही यहां प्रवेश के लिए मारामारी की स्थिति रहती है। यहां का परीक्षाफल उत्कृष्ट रहता है तथा विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों में भी यहां के बच्चों की सक्रिय सहभागिता रहती है। यही कारण है कि इस सरकारी स्कूल का अभी तक क्रेज बना हुआ है। नए शिक्षा सत्र के लिए यहां कक्षा पहली के 50 सीटों के साथ कक्षा नवमीं तक कुल 66 सीटों पर प्रवेश हो रहा है।

रिक्त 66 सीटों के लिए प्राप्त आवेदनों में से 652 आवेदन मान्य किए गए थे। सोमवार को नगर निगम आयुक्त प्रकाश सिंह राजपूत,सीइओ आरएस सेंगर, डीएमसी रविशंकर तिवारी, बीइओ गोपाल कृष्ण दुबे,प्राचार्य विकास सोनी की उपस्थिति में चयन प्रक्रिया पूरी की गई। चूंकि रिक्त सीटों की तुलना में आवेदनों की संख्या अधिक थी इसलिए लाटरी निकाल कर विद्यार्थियों का चयन किया गया।

विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों से ही लाटरी निकलवाई गई। पूरी पारदर्शिता के साथ यह प्रक्रिया पूरी की गई। कुल सीटों में से 25 प्रतिशत बीपीएल परिवारों के लिए आरक्षित थे। शेष 75 प्रतिशत सीट अनारक्षित थे। इनमें भी बालक और बालिकाओं के लिए 50-50 प्रतिशत सीट आरक्षित था। श्रेणीवार लाटरी निकाल कर चयन सूची व प्रतीक्षा सूची तैयार की गई।

आवेदनों से समझिए प्रवेश की कठिन प्रतिस्पर्धा

स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी विद्यालय ब्रह्मपारा में प्रवेश के लिए कठिन प्रतिस्पर्धा थी। निर्धारित सीटों से कई गुना अधिक आवेदन आए थे। कक्षा पहली के 50 सीट के लिए 205,कक्षा दूसरी के दो सीट के लिए 80,कक्षा तीसरी के एक सीट के लिए 51, कक्षा चौथी के दो सीट के लिए 68, कक्षा पांचवीं के एक सीट के लिए 40, कक्षा छठवीं के एक सीट के लिए 68, कक्षा सातवीं के पांच सीट के लिए 49, कक्षा आठवीं के एक सीट के लिए 15 तथा कक्षा नवमीं के तीन सीट के लिए 76 आवेदन प्राप्त हुए थे।

वर्जन

श्रेणीवार लाटरी निकाल कर प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की गई है।इसमें चयन सूची और प्रतीक्षा सूची तैयार की गई है। कक्षा पहली के लिए चयनित विद्यार्थियों के लिए प्रवेश संबंधित आवेदन तथा अन्य कक्षाओं में प्रवेश के लिए पिछली कक्षा का स्थानांतरण प्रमाण पत्र के साथ जरूरी दस्तावेज एक सप्ताह के भीतर जमा करना होगा।

विकास सोनी

प्राचार्य , स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी विद्यालय ब्रह्मपारा अंबिकापुर

केशवपुर में भी लाटरी से हुआ चयन

केशवपुर में संचालित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल में कक्षा पहली में 50 रिक्त सीट एवं तीसरी में एक रिक्त सीट पर लाटरी निकाल कर प्रवेश प्रक्रिया पूरी की गई। कुल 129 आवेदनों में 104 आवेदन पात्र पाए गए थे। अनुविभागीय दंडाधिकारी फागेस सिन्हा, जिला मिशन समन्वयक रविशंकर तिवारी, जनपद सीईओ आरएस सेंगर, विकासखंड शिक्षा अधिकारी गोपाल कृष्ण दुबे भी सेजेस केशवपुर के प्राचार्य संतोष साहू की उपस्थिति में प्रक्रिया पूरी हुई।जिन बच्चों का नाम लॉटरी में फाइनल हुआ है। उन छात्रों को प्रवेश हेतु निर्धारित दस्तावेज 18 मई से 21 मई तक संस्था में उपस्थित होकर सत्यापन कराना अनिवार्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here