Home रायपुर एनआईटी रायपुर में मोटोस्पोर्ट्स क्लब ने आयोजित किया इंटरएक्टिव सत्र

एनआईटी रायपुर में मोटोस्पोर्ट्स क्लब ने आयोजित किया इंटरएक्टिव सत्र

52
0
(विश्व परिवार)-राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) रायपुर में 18 मार्च 2024 को मोटोस्पोर्ट्स क्लब के इंटरएक्टिव सत्र का आयोजन फैकल्टी इंचार्ज डॉ. शैलेश वैद्य की देखरेख में सफलतापूर्वक किया गया। कार्यक्रम में मोटोस्पोर्ट्स टीम ने इस क्षेत्र में उत्सुक छात्रों का मार्गदर्शन किया और मोटोस्पोर्ट्स के विभिन्न भागों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान एविएशन क्लब के फैकल्टी इंचार्ज डॉ. एन वी स्वामी नायडू भी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का आरंभ डॉ. वैद्य और डॉ. नायडू द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ हुआ एवं पौधा भेंट कर कार्यक्रम में उनका स्वागत किया गया। क्लब के सदस्यों ने एक एक कर मोटोस्पोर्ट्स के कार्यक्षेत्रों जैसे ब्रेक, स्टीयरिंग, सस्पेंशन सिस्टम, फ्रेम्स, इलेक्ट्रिकल पावरट्रेन आदि के बारे में 3डी मॉडल्स की सहायता से समझाया। डॉ. नायडू ने पावरट्रेन पर विचार विमर्श को आगे बढ़ाते हुए उनके प्रकारों,  एयरोडायनामिक एनालिसिस, आर सी प्लेन के विकास और वर्तमान व्हीकल्स को दोहरे इंजन के आधार पर विकसित करने जैसी चुनौतियों के बारे में चर्चा की।
एनआईटी रायपुर का मोटोस्पोर्ट्स क्लब छात्रों के बौद्धिक विकास के लिए उन्हें एक साथ आने, नवाचार करने और ऑटोमोटिव डिजाइन में एक दूसरे के सहयोग से अपने इंजीनियरिंग कौशल को प्रदर्शित करने के लिए एक जीवंत मंच के रूप में कार्य करता है। क्लब यह सुनिश्चित करता है कि उसके सदस्य नए तरीकों और प्रौद्योगिकियों से अवगत रहें, जिससे क्लब फॉर्मूला भारत, एसएई ई बहा आदि जैसी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शीर्ष पर अपना स्थान सुरक्षित करने जैसी सराहनीय उपलब्धियां हासिल हो सकें। क्लब ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं जैसे फॉर्मूला भारत में भाग ली हुई 34 टीमों में से 17वां स्थान हासिल किया और ई बहा में सारे तकनीकी सत्रों को पार कर 100 से ज्यादा टीमों में से 55वां स्थान हासिल किया |
अंत में क्लब के सीनियर्स ने एक एक कर सभी के प्रश्नों के उत्तर दिए और मोटोस्पोर्ट्स के बारे में अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए विभिन्न जानकारी साझा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here