Home रायपुर एनआईटी रायपुर में ‘ सेंसटाइजेशन वर्कशॉप ऑन स्टैंडर्डाइजेशन’ पर 1 दिवसीय वर्कशॉप...

एनआईटी रायपुर में ‘ सेंसटाइजेशन वर्कशॉप ऑन स्टैंडर्डाइजेशन’ पर 1 दिवसीय वर्कशॉप का किया गया आयोजन

48
0

रायपुर(विश्व परिवार)– राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर में दिनांक 13 मई को ‘वन डे सेंसटाइजेशन वर्कशॉप ऑन स्टैंडर्डाइजेशन’ का उद्घाटन संस्थान के ई-हॉल में हुआ। इस वर्कशॉप का आयोजन राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर और ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (बीआईएस) द्वारा साझा रूप से किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भिलाई स्टील प्लांट के चीफ जनरल मैनेजर, श्री तपस दासगुप्ता ने भाग लिया। संस्थान के निदेशक, डॉ. एन. वी. रमना राव ने इस कार्यक्रम में मुख्य संयोजक की भूमिका निभाई और बीआईएस रायपुर ब्रांच ऑफिस के हेड, श्री सुमित कुमार सम्माननीय अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में संस्थान के डीन (आर&सी) डॉ प्रभात दीवान, डॉ जे. आनंद कुमार, एसोसिएट डीन (आर&सी),डॉ मानवेंद्र के. त्रिपाठी एसोसिएट डीन (आर&सी), बीआईएस एक्टिविटीज कोऑर्डिनेटर एन आई टी रायपुर डॉ आर. के. साहु, फैकल्टी मैंबर्स , स्टाफ और स्कॉलर्स मौजूद रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत में श्री सुनील कुमार ने बीआईएस के बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए बताया कि बीआईएस मानकों के लिए सबसे बड़ी सर्टिफिकेशन बॉडी है। बीआईएस के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा हमारे आस-पास की सभी चीजों के मानक निर्धारित हैं ।उन्होंने बताया कि बीआईएस पहला संगठन है जो पूरे छतीसगढ़ प्रदेश की ज्यादातर ग्राम पंचायतों तक पहुंच बना पाया है। बीआईएस अपने हितधारकों को मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान करता है, साथ ही बीआईएस ने स्कूलों, कॉलेजों में स्टैंडर्ड क्लब बनाए हैं जो मानकों से संबंधित गतिविधियों का आयोजन करते रहते है।

इसके बाद संस्थान के निदेशक ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए बीआईएस की भूमिका को रेखांकित किया और कहा कि मानक दैनिक जीवन में बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। डॉ राव ने एनआईटी रायपुर और बीआईएस के साझा सहयोग से बेहतर लक्ष्य को प्राप्त करने की आशा जताई और साथ ही सभी को मानकों के बारे में जागरूक होने के लिए प्रेरित किया।

श्री तपन दास गुप्ता ने आयोजन का हिस्सा बनने पर सम्मानित महसूस होने की खुशी व्यक्त की। उन्होंने बताया कि बीआईएस हर किसी के जीवन का अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा बीआईएस न केवल स्टैंडर्डाइजेशन के लिए है बल्कि यह सर्टिफिकेशन और कंसल्टेशन के लिए भी है। उन्होंने सभी को इस वर्कशॉप में अधिकतम लाभ उठाने की सलाह दी जिससे कि प्रतिभागियों को औद्योगिक स्तर का अनुभव प्राप्त होगा।

इस कार्यक्रम में विभिन्न वार्ता सत्रों , प्रेजेन्टेशन सत्रों और गतिविधियों द्वारा बी आई एस और उसके कार्यों के बारे में जानकारी दी गई | साथ ही संस्थान के साथ हुए एम ओ यू को लेकर आगे क्या बेहतर कार्य किए जा सकते हैं इस विषय पर चर्चा की गई |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here