Home छत्तीसगढ़ कलेक्टर ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरहरपुर का औचक निरीक्षण

कलेक्टर ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरहरपुर का औचक निरीक्षण

68
0

मरीजों से पूछा हालचाल, पंजियों में प्रविष्टि का लिया जायजा
स्वास्थ्य अत्यावश्यक सेवाओं में सम्मिलित, सजगता व गंभीरता से करें मरीजों का उपचार : कलेक्टर
आवश्यक व्यवस्थाओं में सुधार लाने बीएमओ को दिए निर्देश

उत्तर बस्तर कांकेर (विश्व परिवार)। शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत से रु-ब-रु होने कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह ने आज नरहरपुर क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नरहरपुर पहुंचकर स्वास्थ्य सेवाओं का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने सीएचसी नरहरपुर में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का जायज़ा लिया और आवश्यक सुधार के लिए खंड चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए।
कलेक्टर ने परिसर में स्थित एनआरसी, औषधि भंडार कक्ष, प्रयोगशाला, एक्सरे कक्ष, ओपीडी, आईपीडी, आइसोलेशन वार्ड, ड्रेसिंग कक्ष आदि में जाकर सघन निरीक्षण किया तथा जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने बीएमओ को निर्देशित किया। इसके अलावा उन्होंने उपस्थिति पंजी, भंडार पंजी सीजीएमएससी से दवाओं की आपूर्ति आदि पंजियों का बारीकी से परीक्षण किया तथा बीएमओ को अपेक्षित सुधार करने के लिए निर्देश दिए। इस दौरान कैम्पस में अनुपयोगी पानी को उपयोगी बनाने वाले ईटीपी प्लांट का भी मुआयना किया। साथ ही बंद स्थिति में पड़े जनरेटर को तत्काल सुधारने के भी निर्देश दिए। परिसर में संजीवनी एक्सप्रेस 108 का टायर पंक्चर होकर खड़े हुए देखकर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए तत्काल सुधार करने के निर्देश बीएमओ को दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य की अत्यावश्यक और आपात सेवाएं किसी भी सूरत में बाधित नहीं होनी चाहिए। 10 बिस्तर की क्षमता वाले पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में 08 शिशु पाए गए। इस पर कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी से समन्वय स्थापित कर शत-प्रतिशत बेड को ऑक्यूपाई करने के निर्देश बीएमओ को दिए।
इसी तरह कलेक्टर ने प्रसव कक्ष में ड्यूटीरत नर्स से नवजात शिशुओं की जानकारी ली और जन्म के तुरंत बाद लगने वाली वैक्सीन के बारे में पूछा। इसके पहले सीजीएमएससी से सप्लाई होने वाली दवाओं का मिलान स्टॉक पंजी से किया। साथ ही फार्मेसी कक्ष, एक्सरे कक्ष, कोल्ड चेन पॉइंट सहित विभिन्न कक्षों में जाकर व्यवस्थाएं देखीं। जननी सुरक्षा योजना के तहत लाभान्वित माताओं और उन्हें जारी की गई किश्त की राशि के बारे में भी पूछा।

मरीजों से पूछा हालचाल
कलेक्टर ने अंतः रोगी कक्ष में जाकर उनका हालचाल जाना और वहां चल रहे उपचार के बारे में स्टाफ नर्स से जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने ग्राम डुमरपानी से आए मरीज श्री संजय कुमार कुमेटी से बातचीत कर कलेक्टर ने उन्हें बेहतर उपचार के लिए जिला अस्पताल जाने की सलाह दी। इसी तरह वहां भर्ती हुए धमतरी जिले के ग्राम भिड़ावर से आए मरीज श्री मिलऊराम साहू और ग्राम सियारीनाला से आए श्री राहुल सोरी से मिलकर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली। साथ ही केंद्र में मिलने वाले भोजन और नाश्ते की गुणवत्ता के बारे में भी पूछा, जिस पर उन्होंने संतोषजनक और पर्याप्त मात्रा में भोजन मिलने की बात कही। इसके अलावा अन्य कक्ष में जाकर कलेक्टर ने उपलब्ध सेवाओं का जायजा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here