Home कवर्धा कवर्धा : प्रधानमंत्री जनमन योजना से बैगा परिवारों का पक्का मकान का...

कवर्धा : प्रधानमंत्री जनमन योजना से बैगा परिवारों का पक्का मकान का सपना ले रहा आकार

62
0

कबीरधाम जिले के विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति परिवारों का प्रधानमंत्री जनमन योजना से पक्का मकान बनाने का काम शुरू

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत स्वीकृत पक्का मकान के प्रगतिरत कार्यों का निरीक्षण किया

कलेक्टर ने जनमन योजना के तहत मकान बनाने का काम शुरू करने वाले हितग्राही श्री अंतराम बैगा को श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया

17 फरवरी 2024
कवर्धा (विश्व परिवार) – भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में निवासरत विशेष  पिछड़ी जनजाति बैगा परिवारों को विकास के मुख्यधारा से जोड़ने और उन्हें मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री जनमन योजना का क्रियान्वयन शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत जिले के विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति बाहुल बोडला और पंडरिया विकासखण्ड में निवासरत 3554 बैगा परिवारों के लिए पक्का मकान की स्वीकृति दी गई है, जिसमें से 2996 आवास निर्माण के लिए प्रथम किस्त 40-40 हजार रूपए संबंधित हितग्राहियों के खाते में जारी कर दिए है। इस तरह प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कुल 11 करोड़ 98 लाख 40 हजार रूपए प्रथम किस्त जारी की गई है।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने जिले के बोड़ला और पंडरिया विकासखण्ड के ग्राम दमगड़ और ग्राम पोलमी में पीएम जनमन योजना के तहत तैयार रहे रहे जिले के पहला प्रधानमंत्री आवास योजना का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री महोबे और जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत कबीरधाम जिले में पक्का मकान बनाने वाले अंतराम बैगा को श्रीफल भेंट कर सम्मानि किया। अंतराम बैगा विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति परिवार से है। वह ऐसे पहले हितग्राही है, जिन्होंने पक्का आवास बनाने का काम शुरू कर दिया है। उन्हांने बताया कि पक्का मकान बनाने के लिए दस कॉलम खड़े कर लिए है।
कलेक्टर श्री महोबे ने बताया कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत कबीरधाम जिले के बोड़ला और पंडरिया विकासखण्ड में निवासरत विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति के कुल तीन हजार 554 हिग्राहियों के लिए आवास की स्वीकृति दी गई है। स्वीकृत हितग्राहियों में बोड़ला विकासखण्ड में 2081 आवास स्वीकृत हुए है, जिसमें से 1699 आवास के लिए प्रथम किस्त 40-40 हजार रूपए जारी कर दिए गए है। इसी प्रकार पंडरिया विकासखण्ड में निवासरत विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति परिवार के लिए 1474 आवास की स्वीकृति दी गई है, जिसमें से 1297 आवास निर्माण के लिए 40-40 हजार रूपए प्रथम किस्त जारी किए गए है।
कलेक्टर श्री महोबे ने हितगाहियों से चर्चा करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के क्रियान्वयन के लिए जिले और ब्लाक स्तर पर प्रत्येक ग्रामों के लिए एक-एक अधिकारियों को विश्ेष दायित्व दिए गए है। यह आवास आपके नाम से जारी हुए है, इस लिए किसी अन्य व्यक्ति के उपर आश्रित होने की जरूरत नही है। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत स्वीकृत आवास निर्माण के लिए राशि कुल चार किस्तों में जारी की जाएगी। पहला किस्त आवास शुरू करने के लिए 40 हजार रूपए, दूसरा कुर्सी स्तर पर होने पर 60 हजार रूपए, तीसरा किस्त आवास की ढलाई पर 80 हजार रूपए, और आवास पूरा होने पर 20 हजार रूपए कुल इस प्रकार एक आवास के लिए 2लाख रूपए इस योजना के तहत मिलेगे। इसके अलावा 95 दिनों का महात्मागांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरी का भूगतान किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि कबीरधाम जिले में बोडला और पंडरिया विकासखण्ड के विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा बाहूल गावों में प्रधानमंत्री जनमन योजना का क्रियान्वन शुरू हो गया है। इस योजना से विशेष पिछड़ी बैगा जनजातीय गावों की तकदीर और तस्वीर जल्द ही बदलेगी। विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा ग्राम पंचायत और उनके आश्रिम गांवों तथा पारा-टोले में बुनियादी सुविधाएं बिजली,पानी, सड़क, षिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री जनमन योजना का प्रांरभ किया गया है। कबीरधाम जिले के इन दोनों विकासखण्ड के 256 विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा बाहुल ग्रामों को शामिल किया गया है। जिसमें बोडला विकासखण्ड के 179 ग्राम और पंडरिया विकासखण्ड के 77 ग्राम शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here