Home महासमुंद “कांग्रेस और भाजपा के बीच लोकसभा चुनाव में कौन बनेगा ‘सिकंदर’ कांग्रेस...

“कांग्रेस और भाजपा के बीच लोकसभा चुनाव में कौन बनेगा ‘सिकंदर’ कांग्रेस ने खेला साहू कार्ड

95
0

महासमुंद(विश्व परिवार) लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. भाजपा और कांग्रेस दोनो ही राष्ट्रीय दलों ने लोकसभा के मैदान में अपने- अपने प्रत्याशी भी उतार दिए हैं । जहाँ एक ओर भाजपा के उम्मीदवार मोदी की गारंटी को लेकर मतदाताओं तक पहुंच रहे है. वही कांग्रेस प्रत्याशी महिलाओ को 1 लाख रुपए देने की घोषणा के साथ प्रत्येक महिला मतदाता तक पहुंच बनाने में लगी हुई है।

गौरतलब हैं कि महासमुंद लोकसभा अविभाजित मध्यप्रदेश के समय से लेकर अब तक की सबसे हाई प्रोफाइल सीट है । इस सीट पर कांग्रेस का इतिहास रहा है लेकिन कांग्रेस के इस चक्रव्यह को 5 बार भेदने में भाजपा कामयाब भी हुई है. और 3 चुनाव में अभी यह भाजपा का ही कब्जा है । 1952 के बाद से महासमुंद लोकसभा में 18 चुनाव हुए जिसमे 12 बार कांग्रेस ने जीत हासिल किया तो वही भाजपा ने भी कांग्रेस के गढ़ में सेंध लगाते हुए 5 बार जीत दर्ज कराई है, अभी वर्तमान में महासमुंद लोकसभा में भाजपा के चुन्नीलाल साहू सांसद है।

महासमुंद लोकसभा में 8 विधानसभा सीट है जिसमे महासमुंद, सरायपाली , बसना खल्लारी , राजिम , बिंद्रानवागढ़ धमतरी और कुरूद विधानसभा आते है । लोकसभा में कुल मतदाताओं की संख्या 1706448 है जिसमे पुरुष मतदाताओं की संख्या 842468 ,महिला मतदाताओं की संख्या 863938 वही 42 थर्ड जेंडर मतदाता भी है । इस लोकसभा क्षेत्र को पिछड़ावर्ग एवं साहू बाहुल्य क्षेत्र माना जाता है. चंदूलाल साहू और चुन्नीलाल साहू को टिकट दिया और चुनाव भी जीता है. लेकिन इस बार भाजपा ने इस लोकसभा सीट से महतारी वंदन कार्ड खेलते हुए रूपकुमारी चौधरी को मैदान में उतारा है. तो वही कांग्रेस ने साहू कार्ड खेलते हुए पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को मैदान में उतारा है. और देखना यह होगा की मोदी की गारंटी सहित महतारी वंदन कार्ड इस लोकसभा में चलेगा या साहू समाज इस बार फिर अपना जादू महासमुंद लोकसभा में चला पाएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here