Home EDUCATION केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन हुआ मुश्किल, अब हर क्‍लास में 32 सीटों...

केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन हुआ मुश्किल, अब हर क्‍लास में 32 सीटों पर होगा प्रवेश

58
0

रायपुर(विश्व परिवार)छत्‍तीसगढ़ के रायपुर केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों का दाखिला कराने की हसरत संजोए अभिभावकों के लिए चुनौती बढ़ गई है। नए सत्र से रायपुर के तीन विद्यालयों में 104 सीटें घट गई हैं। अभी तक एक सेक्शन में 40 छात्रों को प्रवेश दिया जाता था, लेकिन अब सिर्फ 32 सीटों पर ही प्रवेश लिया जाएगा। वहीं सिंगल गर्ल चाइल्ड कोटा को समाप्त कर दिया गया है। इन बदलावों के पीछे नई शिक्षा नीति को बताया जा रहा है।

केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक में प्रवेश के लिए एक अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 15 अप्रैल शाम पांच बजे तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दूसरी से लेकर 10वीं कक्षा में प्रवेश के लिए भी आवेदन शुरू हो गए है, लेकिन ये आवेदन आफलाइन भरे जा सकेंगे। छात्रों को संबंधित स्कूल में जाकर सीट की जानकारी लेनी होगी। प्रदेश में 37 केंद्रीय विद्यालय संचालित हैं। इन विद्यालयों में बड़ी संख्या में छात्रों को प्रवेश मिलता था। सीटों में कटौती के बाद सैकड़ों छात्रों का सपना टूट जाएगा।

10वीं में प्रवेश के लिए 10 तक आवेदन

केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा दो से लेकर 10वीं तक प्रवेश लिए आवेदन प्रक्रिया 10 अप्रैल तक चलेगी। इन कक्षाओं के लिए आफलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इच्छुक अभिभावक अपने निकटतम केंद्रीय विद्यालय में जाकर दाखिल के लिए फार्म प्राप्त कर सकते हैं। इस फार्म को अच्छी तरह से भरकर तथा मांगे गए दस्तावेजों को संलग्न करते हुए विद्यालय में 10 अप्रैल की शाम 4 बजे तक जमा कराना होगा। सीटें रिक्त होने पर प्रवेश दिया जाएगा।

रायपुर के तीनों विद्यालयों में 104 सीटें हुई कम

शहर में संचालित तीन केंद्रीय विद्यालयों में 104 सीटों की कटौती हुई है। डब्लयूआरएस कालोनी में संचालित केंद्रीय विद्यालय दो पालियों में संचालित होता है, अभी तक यहां पर 160 सीटों में छात्रों को प्रवेश दिया जाता था, दोनों पालियों को मिलाकर 320 छात्रों को प्रवेश मिलता था। नए नियम के मुताबिक अब सिर्फ 256 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। यहां पर 64 सीटें घटी है। इसी तरह डीडी नगर केंद्रीय विद्यालय में 160 की जगह 128 सीटों पर ही प्रवेश मिलेगा, यहां पर भी 32 सीटें घटी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here