Home  बिलासपुर गंभीर मरीज को नया जीवन देने वाला साबित होगा सिम्स का ट्राइएज...

गंभीर मरीज को नया जीवन देने वाला साबित होगा सिम्स का ट्राइएज यूनिट

63
0

बिलासपुर (विश्व परिवार)। सिम्स की चिकित्सकीय व्यवस्था में सुधार लाने के लिए नए सिरे से काम हो रहा है। इसी के तहत अब एमरजेंसी चिकित्सा सेवा के अंतर्गत 10 बेड का ट्राइएज यूनिट तैयार किया जा रहा है। इस यूनिट की खास बात यह है कि इसके सभी बेड आईसीयू से युक्ति रहेंगे और इसमें सभी प्रकार की जीवन रक्षक दवाओं के साथ हर समय विशेषज्ञ चिकित्सक तैनात रहेंगे। जो गंभीर मरीज के सिम्स पहुंचते ही बिना समय गवाएं तत्काल इलाज शुरू कर सकेंगे। इस यूनिट की चिकित्सकीय सुविधा के माध्यम से पहुंचने वाले गंभीर मरीजों को नया जीवन मिल सकेगा। खासतौर से रोड साइड एक्सीडेंटल, बर्न, हार्ट अटैक के मरीज को उच्च स्तरीय इलाज मिल सकेगा।

मौजूदा स्थिति में सिम्स में आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था के तहत केज्वलटी का संचालन होता है। जहां पर महज तीन से चार बेड की सुविधा है। जो पूरी तरह से सामान्य बेड है, यहां पर आईसीयू यूनिट की भी व्यवस्था नहीं हैं। वही ज्यादातर समय में अनुभवहीन इटर्न डाक्टर ही इसका संचालन करते हैं। जबकि यहां पर रोजाना गंभीर मरीज मामले पहुंचते हैं। इसमें सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होकर, हार्ट अटैक, जहर सेवन, जलने के साथ अन्य मामले प्रमुख हैं। इन मामलों में मरीज के अस्पताल पहुंचने के साथ ही तत्काल इलाज शुरू हो जाना चाहिए रहता है, लेकिन सिम्स में ऐसा नहीं हो पाता है।

इस तरह के गंभीर मामले आने पर प्राथमिक इलाज करते हुए विशेषज्ञ चिकित्सक को बुलाया जाता है, लेकिन अक्सर उनके पहुंचने के पहले ही मरीज को गंभीर परिणाम झेलना पड़ता है। एक तरह से आपातकीलीन में सही चिकित्सकीय व्यवस्था और विशेषज्ञ चिकित्सकों के न होने का खामियाजा मरीजों को अपनी जान गंवाकर भुगतना पड़ता हैं। ऐसे में आपातकालीन मामलों में इलाज करने के लिए क्षेत्र में सिम्स पिछड़ा हुआ नजर आता है। जिसका नुकसान पूरे क्षेत्र के मरीजों को आपातकालीन के समय में सहना पड़ता है। वहीं अब सिम्स की चिकित्सकीय व्यवस्था सुधारने के लिए ही दस बेड का ट्राइएज यूनिट तैयार किया जा रहा है।

मौजूदा स्थिति में इसके लिए यूनिट तैयार कर लिया गया है। आने वाले एक से दो सप्ताह के भीतर बेड लगाने के साथ ही अन्य जरूरी चिकित्सकीय उपकरण लगाकर इसका संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। यह सुविधा शुरू होने के बाद सिम्स की चिकित्सकीय व्यवस्था बेहतर हो जाएगी। खासतौर से अति गंभीर मामलों में भी पहुंचने वाले मरीजों की जान बच सकेगी। सिम्स के डिप्टी एमएस डा़ विवेक शर्मा के मुताबिक कार्य तेज गति से चल रहा है। जल्द ही नए यूनिट की सेवा लोगों को मिलने लगेगी। जो आने वाले दिनों में क्षेत्रवासियों के लिए बड़ी चिकित्सकीय राहत बनेगी।
इस तरह करेगा काम
यूनिट में जनरल ओपीडी, ओटी से हटकर एक अलग प्रशिक्षित विभाग है। जो सड़क हादसे और अन्य घटनाओं में घायल को तत्काल इलाज उपलब्ध कराता है। ये ऐसे मामलों के लिए प्रशिक्षित रहेंगे। यूनिट कई तरह के आधुनिक संसाधनों से लैस और आपात चिकित्सा के लिए हर समय तैयार रहती हैं। इसमें प्रशिक्षित प्रोफेसर, डाक्टर (ट्रामेटोलाजिस्ट) व सहायक स्टाफ की पूरी टीम होती हैं। जो मरीज के पहुंचते ही उपचार शुरू करने में सक्षम होगा। बाक्स हार्ट अटैक के मरीजों की साबित होगा बड़ी सौगात यह ट्राइएज यूनिट खासतौर से हार्ट अटैक के मरीजों के लिए भी बड़ी चिकित्सकीय सेवा साबित होगी। क्योंकि सिम्स में यदि हार्ट अटैक के मरीज को लेकर कोई मरीज पहुंचता है तो उसे तत्काल इलाज मिलने में अक्सर देरी हो जाती है। लेकिन इस यूनिट के संचालन से यह समस्या दूर हो जाएगी। हार्ट अटैक के मरीज के पहुंचते ही इलाज शुरू हो जाएगा। इससे ऐसे अधिकतर मरीजों की जान बच सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here