Home छत्तीसगढ़ गूगल न्यूज इनिशिएटिव ने रायपुर के पत्रकारों के लिए पोलचेक कार्यशाला

गूगल न्यूज इनिशिएटिव ने रायपुर के पत्रकारों के लिए पोलचेक कार्यशाला

553
0

रायपुर (विश्व परिवार) l गूगल न्यूज इनिशिएटिव इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क ने डेटालीड्स और इन ओल्ड न्यूज़ के सहयोग से आंजनेय विश्वविद्यालय रायपुर में आगामी विधानसभा चुनावों की रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकारों के लिए पोलचेक कार्यशाला 2023 का आयोजन किया गया ।
कार्यशाला की शुरुआत प्रत्युष रंजन, हेडे ऑफ़ डिजिटल सर्विसेज़, मल्टीमीडिया, सोशल मीडिया और फैक्टचेकिंग, प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया द्वारा कि गई जिसमें उन्होंने डिजिटल जांच और सत्यापन पर कार्यशाला ली ।
इसके बाद इन ओल्ड न्यूज़ के सह-संस्थापक संशय बिस्वास ने अपने वीडियो स्टोरीटेलिंग सत्र पर मोबाइल पत्रकारिता के महत्व पर प्रकाश डाला।तनय सुकुमार, संपादक (डेटा), लाइवमिंट ने चुनाव डेटा पर कैसे रिपोर्ट करना चाहिए सत्र लिया । कार्यशाला के समापन सत्र में एमिटी विश्वविद्यालय के प्राध्यापक बिचित्ररानंदा पंडा ने पत्रकारों के लिए डिजिटल सुरक्षा के विषय पर चर्चा की ।
आंजनेय विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. टी रामाराव ने कार्यशाला में आये सभी पत्रकारों को विश्वविद्यालय आने पर आभार व्यक्त किया और कार्यशाला आयोजन के लिए गूगल न्यूज इनिशिएटिव इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क की डेटालीड्स टीम को धन्यवाद दिया एवं भविष्य में भी विश्वविद्यालय में अन्य कार्यशाला आयोजन करने की बात रखी ।
दिन भर चलने वाली इस श्रृंखला में पत्रकारों, मीडिया शिक्षकों, तथ्य-जाँचकर्ताओं, शोधकर्ताओं और डेटा पेशेवरों ने भाग लिया । पोल-चेक इलेक्शन एकेडमी 2023 प्रशिक्षण श्रृंखला के माध्यम से भारत के पांच चुनावी राज्यों तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आयोजित की जा रही है । जिसमें चुनावों को कवर करनेवाले पत्रकारों एवं न्यूज़रूम को चुनावी तकनीक और कौशल से जोड़ा जा रहा है। यह प्रशिक्षण कार्यशाला डिजिटल जांच, वीडियो स्टोरिटॉलिंग, डिजिटल सुरक्षा, डेटा पत्रकारिता जैसे विषयों पर केंद्रित रही ।

———————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here