Home EDUCATION छत्तीसगढ़ बोर्ड हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री रिजल्ट की घोषणा इस तारीख...

छत्तीसगढ़ बोर्ड हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री रिजल्ट की घोषणा इस तारीख तक संभव

55
0
  • CG Board Results 2024 का इंतजार इनमें सम्मिलित लाखों छात्र-छात्राओं को है
  • CGBSE द्वारा परीक्षाफल की तारीख की घोषणा नहीं की गई है
  • पिछले वर्ष के पैटर्न को देखें तो नतीजों की घोषणा परीक्षा के 40 दिनों के भीतर होती है
  • इस बार 10वीं/12वीं की परीक्षाएं 1 से 23 मार्च तक आयोजित की गई थीं
  • माना जा रहा है कि परिणाम 30 अप्रैल के आस-पास आ सकते हैं

(विश्व परिवार)-छत्तीसगढ़ बोर्ड हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री परीक्षाओं में सम्मिलित हुए स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल (CGBSE) द्वारा वर्ष 2023-24 के दौरान राज्य के सम्बद्ध विद्यालयों में कक्षा 10 और कक्षा 12 में पंजीकृत छात्र-छात्राओं के लिए 1 मार्च से 23 मार्च 2024 तक आयोजित बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों का इंतजार इनमें सम्मिलित लाखों छात्र-छात्राओं को है।

CGBSE द्वारा दोनों की कक्षाओं के परीक्षाफल जारी किए जाने की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, पिछले वर्ष के पैटर्न को देखें तो बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 परीक्षाफल एक साथ ही घोषित किए जाते हैं। CGBSE दोनों ही नतीजों की घोषणा परीक्षा के आयोजन के 40 दिनों के भीतर कर देता है। ऐसे में जबकि छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा हायर सेकेंड्री सर्टिफिकेट परीक्षा 1 से 23 मार्च तक और हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा 2 से 21 मार्च तक आयोजित की गई थी, तो माना जा रहा है कि परिणाम 30 अप्रैल के आस-पास कर सकता है।

 कहां और कैसे देखें परिणाम?

ऐसे में छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 का स्टूडेंट्स का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है। CGBSE परीक्षाफल जारी किए जाने की तारीख व समय (Date & Time) को लेकर अधिसूचना जारी करेगा। इसके बाद निर्धारित तिथि पर परिणाम घोषित किए जाने के बाद परीक्षाफल देखने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, cgbse.nic.in पर तथा आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल, results.cg.nic.in एक्टिव किया जाएगा। परीक्षार्थी इस लिंक के माध्यम से अपने अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करके परिणाम (CGBSE 10th 12th Results 2024) देखे सकेंगे।

टॉपर्स के नामों की भी होगी घोषणा

CGBSE द्वारा हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री रिजल्ट की घोषणा के साथ ही साथ दोनों कक्षाओं में अधिकतम अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स लिस्ट (Topper List) भी जारी की जाएगी। पिछले वर्ष 10वीं में राहुल यादव ने 98.83 फीसदी अंकों के साथ और 12वीं में विधि भौसले ने 98.20 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here