Home रायपुर छत्‍तीसगढ़ मंडी बोर्ड भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों से पूछा- पठौनी विवाह किस...

छत्‍तीसगढ़ मंडी बोर्ड भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों से पूछा- पठौनी विवाह किस जनजाति का है

112
0

रायपुर (विश्व परिवार)। छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन (मंडी) बोर्ड में सहायक संचालक, वरिष्ठ सचिव, कनिष्ठ सचिव के 30 पदों पर भर्ती के लिए रविवार को भर्ती परीक्षा हुई। भर्ती परीक्षा छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) की ओर से आयोजित की गई। 30 पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा के लिए एक लाख 10 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें महज 37.04 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने ही परीक्षा दी। रायपुर जिले में 59 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जहां 12 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। दो सहायक संचालक, 10 वरिष्ठ सचिव, 18 कनिष्ठ सचिव के पदों पर भर्ती होनी है। परीक्षा में अलग-अलग तीन भागों में 100 प्रश्न पूछे गए।

परीक्षा देने के बाद जानिए परीक्षार्थियों ने कहा क्‍या

चैतूराम पटेल ने कहा कि पेपर में प्रश्नों का स्टैंडर्ड अच्छा रहा। गणित से संबंधित प्रश्नों को हल करने में वक्त लगा। बाकी छत्तीसगढ़ से संबंधित प्रश्नों को हल करने में आसानी हुई।

उपेंद्र बग्गा ने कहा कि पेपर में प्रदेश, देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रश्न पूछे गए। कृषि मंडी से संबंधित 33 प्रश्न पूछे गए। इसके अलावा छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परंपराओं से संबंधित प्रश्न भी आए।

मोतिम साहू ने कहा कि कृषि से जुड़े प्रश्न ज्यादा पूछे गए थे। गणित का सेक्शन हल करने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगा। सामान्य ज्ञान के प्रश्न सरल रहे, जिससे टाइम मैनेज हो गया।

भूषण भारद्वाज ने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परंपरा से संबंधित प्रश्नों को हल करने में परेशानी हुई। गणित के प्रश्न भी घुमावदार रहे। कृषि से संबंधित प्रश्न अच्छे थे। पेपर का स्तर सामान्य रहा।

इस तरह के प्रश्न पूछे गए

– वर्तमान में छत्तीसगढ़ में कितनी कृषि उपज मंडी हैं?

– भारतीय हरित क्रांति के जनक कौन हैं?

– भूमि अधिग्रहण अधिनियम कब अस्तित्व में आया?

– परंपरागत खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक्स का प्रथम संस्करण कब शुरू हुआ था?

– प्रधानमंत्री ने हाल ही में किस बोर्ड को स्थापित किए जाने की घोषणा की है?

– छत्तीसगढ़ के निम्नलिखित जनजाति में प्रसव के लिए महिला के लिए अलग से झोपड़ी बनाई जाती है, जिसे कुंबा कहा जाता है?

– पठौनी विवाह छत्तीसगढ़ की किस जनजाति से संबंधित है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here