Home Blog छत्तीसगढ़ में बनारस की तर्ज पर निकली भगवान शिव की बारात, जमकर...

छत्तीसगढ़ में बनारस की तर्ज पर निकली भगवान शिव की बारात, जमकर नाचे भूत-प्रेत, अघोरियों का ग्रुप रहा आकर्षण का केंद्र

63
0

धमतरी (विश्व परिवार)। बनारस की तर्ज पर धमतरी में शानदार पांचवें वर्ष भी शिवजी की बारात निकाली गई. विभिन्न राज्यों से पहुंचे कलाकारों ने इस बारात में शामिल होकर अपनी कला का प्रदर्शन किया. खासकर अघोरी बाबा का ग्रुप लोगो के बीच आकर्षण का केंद्र रहा. इसके अलावा नागा साधु, किन्नर और बस्तर के कलाकार भी शिवजी की बारात में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने बस्तर का पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किया.

बता दें कि कई श्रद्धालु दूर-दराज के इलाकों से आकर बारात में शामिल हुए और धुमाल-डीजे में थिरकते नजर आए. भोले की बारात के दौरान अघोरी बाबाओं का ग्रुप लोगो के बीच आकर्षण का केंद्र रहा. जिसमें भगवान शिव और पार्वती नंदी पर सवार होकर निकले. इस दौरान उन्होंने विवाह किया और सात फेरे भी लिए. शिव और पार्वती की झांकी का प्रदर्शन कर अघोरी बाबा का ग्रुप शहर में दिन भर लोगो के बीच चर्चा का विषय रहा.
बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर ट्रस्ट समिति के अध्यक्ष विपिन पवार ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी शहर में शिव जी के बारात निकाली गई. शहर के विंध्यवासिनी मंदिर से सदर बाजार होते हुए बूढ़ेश्वर मंदिर में शोभायात्रा संपन्न होती है. 500 साल पुराने बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व को बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दौरान जिस तरह हिंदू धर्म में शादी की रस्में निभाई जाती है ठीक उसी तरह भगवान शिव-पार्वती की शादी बड़े ही धूमधाम से की जाती है. हल्दी, मेहंदी, संगीत और बारात सभी कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here