Home रायपुर छत्‍तीसगढ़ 10वीं बोर्ड की परीक्षा आज से शुरू, तीन लाख से ज्‍यादा...

छत्‍तीसगढ़ 10वीं बोर्ड की परीक्षा आज से शुरू, तीन लाख से ज्‍यादा परीक्षार्थी देंगे एग्‍जाम

69
0

रायपुर  (विश्व परिवार)। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) 10वीं बोर्ड की परीक्षा दो मार्च से शुरू हो रही है। परीक्षार्थियों के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 9 बजे है। 9:05 मिनट पर आंसर शीट बांट दी जाएगी। 9:10 पर परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने को मिलेगा। 9:15 से 12:15 तक परीक्षा चलेगी।

वहीं, 12वीं की परीक्षा एक मार्च से शुरू हो चुकी है। 12वीं बोर्ड की परीक्षा 23 मार्च तक चलेगी। वहीं 10वीं बोर्ड की परीक्षा 21 मार्च तक चलेगी। इस बार 10वीं में तीन लाख 45 हजार और 12वीं के दो लाख 61 हजार परीक्षार्थी शामिल हैं। सचिव वीके गोयल ने बताया कि प्रदेश में 180 अति संवेदनशील केंद्र हैं। इनमें कांकेर में सबसे अधिक 45 और गरियाबंद में सबसे कम 10 संवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं। कुल 2,475 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

10वीं का पहला पर्चा हिंदी का होगा

छत्तीसगढ़ की बोर्ड परीक्षाएं एक मार्च से शुरू हो चुकी हैं। शुक्रवार को 12वीं का पहला पेपर हिंदी का हुआ। शनिवार को 10वीं का भी पहला पर्चा हिंदी का होगा। परीक्षा के लिए प्रदेश में 2,475 केंद्र बनाए गए हैं। पिछले वर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या 2,418 थी। इस वर्ष 57 नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

जानकारी के अनुसार इस बार सबसे ज्यादा परीक्षा केंद्र रायपुर जिले में 150 हैं। जिले में 12वीं में 13,122 और 10वीं में 18,525 बच्चे हैं। सबसे कम नारायणपुर जिले में 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस बार संवेदनशील परीक्षा केंद्र 180 हैं, जिनमें कांकेर जिले में सर्वाधिक 44 हैं। माशिमं ने परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला मुख्यालयों में कंट्रोल रूम की व्यवस्था की है। राज्य स्तर पर भी कंट्रोल रूम स्थापित है।

परीक्षा में नकल रोकने के लिए बोर्ड ने उठाया ये कदम

बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए माशिमं से लेकर कलेक्टर, संभाग कार्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखंड स्तर पर उड़नदस्ता दल गठित किए गए हैं। जानकारी के अनुसार रायपुर में जिला और विकासखंड स्तर पर उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है। जिला स्तर पर दो दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक विकासखंड से एक-एक उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है। प्रत्येक दल में एक महिला अधिकारी की नियुक्ति की गई है।
कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी रायपुर द्वारा परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला मुख्यालय में कंट्रोल रूम की व्यवस्था की गई है। केंद्राध्यक्ष को कंट्रोल रूम में हर पल की जानकारी देना अनिवार्य है। कंट्रोल रूम के लिए प्रभारी नियुक्त किए गए हैं, जो परीक्षा तिथियों में परीक्षा केंद्रों और निरीक्षण दलों से प्राप्त सूचना व परीक्षा संबंधी अन्य जानकारी मंडल कार्यालय के फोन नंबरों पर देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here