Home Election छह विधायकों के रहते भी कांग्रेस नहीं जीत पाई थी रायपुर की...

छह विधायकों के रहते भी कांग्रेस नहीं जीत पाई थी रायपुर की सीट

57
0

रायपुर (विश्व परिवार)भाजपा ने रायपुर लोकसभा सीट से बृजमोहन अग्रवाल को सामने लाकर कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। 2019 के चुनाव में रायपुर लोकसभा क्षेत्र में आने वाली नौ विधानसभा क्षेत्रों में से छह सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था, जबकि दो पर भाजपा और एक पर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने जीत दर्ज की थी। इसके बावजूद कांग्रेस रायपुर सीट बचाने में असफल रही।

बता दें कि आखिरी बार 1984 में कांग्रेस के प्रत्याशी केयूर भूषण ने 2,23,192 से जीत हासिल की थी। उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी रमेश बैस को एक लाख से अधिक मतों से हराया था। 1980 के चुनाव में भी केयूर भूषण ही सांसद बने थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी सुनील सोनी ने कांग्रेस के निकटतम प्रतिद्वंदी प्रमोद दुबे को लगभग साढ़े तीन लाख वोटों से मात दी थी।

वहीं, इस बार तो रायपुर लोकसभा की नौ विधानसभा सीटों में से आठ पर भाजपा का कब्जा है और एकमात्र भाटापारा की सीट पर कांग्रेस का विधायक है। ऐसे में कांग्रेस की चुनौतियां और बढ़ गई है। इसी बीच भाजपा ने इस बार रायपुर दक्षिण सीट से आठ बार के विधायक बृजमोहन को मैदान में उतारा है। भाजपा में बड़े कद का नेता होने के दृष्टिकोण से कांग्रेस के लिए उनके स्तर का प्रत्याशी चुनना सरल नहीं दिखाई नहीं पड़ रहा है। कुल मिलाकर, इस बार भी रायपुर लोकसभा सीट जीतना कांग्रेस के लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकती है।

बलि के बकरे जैसा है चुनाव लड़ना : रायपुर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा ने तो अपनी मंशा स्पष्ट कर दी है। वहीं, कांग्रेस ने अब तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। इसी बीच मोदी की गारंटी और लहर का प्रभाव पिछले दो चुनाव से देखने को मिल रहा है और 33 वर्षों से यह सीट कांग्रेस के खाते में नहीं जा पाई है। ऐसे में रायपुर लोकसभा से चुनाव लड़ना बलि का बकरा बनने जैसा ही रहेगा।

एक भी सीट पर नहीं मिली थी बढ़त

पिछले लोकसभा चुनाव के परिणाम बताते हैं कि रायपुर लोकसभा के अंतर्गत आने वाली एक भी विधानसभा सीट पर कांग्रेस को कहीं भी बढ़त नहीं मिल पाई थी। भाटापारा ही एकमात्र ऐसी विधानसभा थी, जहां कांग्रेस सिर्फ 252 मतों से पीछे रही। इसके अलावा अन्य सभी विधानसभा सीटों में अंतर हजारों में था।

पिछले चुनाव के नतीजे 13,91,958 कुल मत 8,37,902 मत भाजपा को 60.20 प्रतिशत वोट भाजपा को 4,89,664 मत कांग्रेस को 35.18 प्रतिशत वोट कांग्रेस को 3,48,238 मतों से जीती भाजपा

विजयी प्रत्याशी विधानसभा क्षेत्र 20182023 रायपुर उत्तरकांग्रेसभाजपा रायपुर दक्षिणभाजपाभाजपा रायपुर पश्चिमकांग्रेसभाजपा रायपुर ग्रामीणकांग्रेसभाजपा धरसींवाकांग्रेसभाजपा आरंगकांग्रेसभाजपा अभनपुरकांग्रेसभाजपा बलौदा बाजारजनता कांग्रेस-भाजपा भाटापारा भाजपा कांग्रेस|

इस बार सिर्फ एक ही विधायक रायपुर की सीट बचाना चुनौती lअंतिम बार 1984 के चुनाव में कांग्रेस के केयूर भूषण जीते थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here