Home छत्तीसगढ़ जबरदस्त गर्मी की मार…छत्तीसगढ़ में आंशिक रूप से छाए रहेंगे बादल,डोंगरगढ़ सबसे...

जबरदस्त गर्मी की मार…छत्तीसगढ़ में आंशिक रूप से छाए रहेंगे बादल,डोंगरगढ़ सबसे गर्म

95
0

छत्तीसगढ़ (विश्व परिवार)– छत्तीसगढ़ में बारिश-बादल के बाद मौसम साफ होने से दिन का पारा फिर चढ़ने लगा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार दक्षिण से आने वाली नमी युक्त हवाओं का आगमन कमजोर हो जाने के कारण आज प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

पिछले दिनों हुई बारिश के बाद रविवार को धूप निकलने से तापमान में हल्की बढ़ोतरी ही हुई, लेकिन अगले चार दिनों में तापमान क्रमिक वृद्धि होने की संभावना है। वहीं, प्रदेश में अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस डोंगरगढ़ में, जबकि न्यूनतम तापमान 17.9 डिग्री सेल्सियस नारायणपुर में दर्ज किया गया।

छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान औसत से नीचे ही चल रहा

मौसम विभाग के पिछले तीस वर्ष के रिकार्ड के अनुसार छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान औसत से नीचे ही चल रहा है। आंकड़ों के अनुसार यह बिलासपुर में चार डिग्री सेल्सियस, दुर्ग और रायपुर में तीन, अंबिकापुर व पेंड्रा रोड में एक डिग्री सेल्सियस कम चल रहा है। वहीं, जगदलपुर में यह औसत के बराबर ही है।न्यूनतम तापमान भी प्रदेश में ज्यादतर जगहों पर औसत से नीचे ही चल रहा है। सिर्फ जगदलपुर में यह औसत से एक डिग्री सेल्सियस से अधिक है, जबकि दुर्ग में यह पांच डिग्री, रायपुर में तीन डिग्री और पेंड्रा यह एक डिग्री सेल्सियस कम है और अंबिकापुर में यह औसत के बराबर ही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here