Home बलरामपुर जल जीवन मिशन के कार्य में लापरवाही को लेकर कार्यपालन अभियंता को...

जल जीवन मिशन के कार्य में लापरवाही को लेकर कार्यपालन अभियंता को हटाया गया, 1500 करोड़ काम चल रहे जिले में

30
0

बलरामपुर/रायपुर(विश्व परिवार) । बलरामपुर रामानुजगंज जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 636 गांव में 1 लाख 97 हजार 552 स्टैंड पोस्ट शुद्ध जल पहुंचना था। जिसमें लक्ष्य के विरुद्ध 1लाख 32 हजार 856 स्टैंड पोस्ट का निर्माण किया जा चुका है। जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 1500 करोड रुपए खर्च हो रहे हैं परंतु यह राशि भ्रष्टाचार के भेंट चढ़ते दिख रही है कार्य एक अत्यंत मंथर गति से हो रहे हैं वही जल जीवन मिशन का जहां कार्य पूर्ण हो चुका वहां शत प्रतिशत का लाभ हितग्राहियों को नहीं मिल पा रहा है। जल जीवन मिशन के कार्य में प्रभारी कार्यकाल अभियंता की लापरवाही के चलते अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर हटा दिया गया।
गौरतलब है कि रामानुजगंज जिले के विकासखंड बलरामपुर के 123 ग्राम में 35 हजार 73, स्टैंड पोस्ट, विकासखंड कुसमी के 105 गांव में 27 हजार 485 स्टैंड पोस्ट, राजपुर विकासखंड के 87 ग्रामों में 24 हजार 953 स्टैंड पोस्ट, रामचंद्रपुर विकासखंड की 113 गांव में 47 हजार 235 स्टैंड पोस्ट, शंकरगढ़ विकासखंड के 79 गांव में 20 हजार 824 स्टैंड पोस्ट, वाड्रफनगर विकासखंड के 119 गांव में 41हजार 982 स्टैंड पोस्ट का निर्माण किया जाना है। कहीं भी लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। सबसे अधिक 71.97त्न कार्य राजपुर विकासखंड में पूर्ण हुआ है वहीं सबसे काम प्रगति रामचंद्रपुर विकासखंड की है जहां मात्र 61.43त्न कर ही पूर्ण हुआ है। जिला मुख्यालय के विकासखंड में भी कार्य की अपेक्षा अनुरूप प्रगति नहीं हुई है यहां भी 64.800त्न कर ही पूर्ण हुआ है जिले से दूरस्थ विकासखंड कुसमी में 69.97त्न कार्य पूर्ण हुआ है। पूरे जिले के सभी विकास करो को मिलाकर 67.5त्न की कार्य अब तक पूर्ण हो सका है। जल जीवन मिशन के कार्य भ्रष्टाचार का मुद्दा कई बार उठ चुका है जिला पंचायत के सामान्य सभा की बैठक में……….. जिले में जल जीवन मिशन के कार्य में हो रहे भ्रष्टाचार को लेकर पक्ष विपक्ष दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के जिला पंचायत सदस्य मुखर हो चुके हैं यहां तक की जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में कई बार भ्रष्टाचार का मुद्दा प्रमुखता से उठा परंतु कार्य में सुधार नहीं हो सका जिसे लेकर जिला पंचायत के सदस्यों में नाराजगी भी देखी गई।
तात्कालिक कलेक्टर एवं कमिश्नर ने भी जताई थी नाराजगी……. बलरामपुर रामानुजगंज जिले के तात्कालिक कलेक्टर श्याम धावडे, कुंदन कुमार, विजय दयाराम के वहीं वर्तमान कलेक्टर आर एक्का ने भी कई बार जल जीवन मिशन कार्य में अपेक्षित प्रगति एवं कार्य के गुणवत्ता को लेकर नाराजगी व्यक्त की परंतु इसके बाद भी जल जीवन मिशन के कार्य में प्रगति नहीं आई एवं कार्य गुणवत्तापूर्ण नहीं हो रहे हैं। सरगुजा कमिश्नर भी बलरामपुर रामानुजगंज जिले के दौरान जल जीवन मिशन के कार्य को देखकर नारजगी व्यक्त कर चुके हैं।
बोर खनन में भी बरती गई अनियमितता…….. जल जीवन मिशन के कार्य में कई जगहों पर बोर खनन में गंभीर अनियमितता बरती गई है कई जगह बोर खनन के कार्य में गहराई कम रखी गई जिस कारण बोर खनन होने के बाद भी वह उपयोग में नहीं आ पा रहा है यहां तक की कई जगहों पर कार्य पूर्णता की ओर है परंतु बोरखनन नहीं किया गया है।
जिला मुख्यालय एवं विकासखंड मुख्यालय के आसपास के गांव में भी है जल जीवन मिशन की बुरी स्थिति….. जल जीवन मिशन किस प्रकार से भ्रष्टाचार के भेट चढ़ रहा है यह बलरामपुर जिला मुख्यालय के आसपास के गांव को देखकर समझ जा सकता है जल जीवन मिशन का कार्य तो कई गांव में पूर्ण हो चुका है परंतु उसका लाभ नहीं मिल रहा है ऐसा ही स्थिति विकासखंड मुख्यालय के आसपास के गांव की है जब जिला मुख्यालय के आसपास के गांव एवं विकासखंड मुख्यालय के आसपास के गांव में जल जीवन मिशन का बुरा हाल है तो दूरस्थ गांव में कैसी स्थिति होगी समझा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here