Home देश जाने क्या होता है लीप ईयर ? ये फरवरी 29 दिन का...

जाने क्या होता है लीप ईयर ? ये फरवरी 29 दिन का कैसे ? पढ़िए 4 साल बादआता है लीप ईयर….

71
0

लीप ईयर (विश्व परिवार)–  साल में 12 महीने होते हैं, जिसमें कभी 30 तो कभी 31 दिन का महीना होता है लेकिन फरवरी ऐसा महीना है जिसमें 28 दिन होते हैं वो भी सिर्फ 3 साल क्योंकि हर चौथे साल में फरवरी 29 दिन का होता है.

इस एक दिन बढ़ने के वजह से हम उस साल को लीप ईयर के नाम से जानते हैं. इस साल 2024 में फरवरी 29 दिन यानी लीप ईयर होगा. इस साल 29 फरवरी को ग्रह-नक्षत्रों का खास संयोग बन रहा है.

29 फरवरी 2024 क्यों है खास ?

इस साल फरवरी 2024 की शुरुआत गुरुवार से होगी और इसका समापन भी गुरुवार के दिन होगा. ग्रह-नक्षत्रों की बात करें तो इस साल 29 फरवरी को कुंभ राशि में सूर्य, शनि, बुध, तीन ग्रहों की युति त्रिग्रही योग बनेगा. वहीं गुरु मंगल की राशि में मेष में रहेंगे. शुक्र मकर राशि में होंगे. चंद्रमा तुला राशि में गोचर करेंगे. इस दिन जन्म लेने वाले बच्चों की राशि तुला होगी.

इस दिन इन नक्षत्रों में जन्मा बच्चा होगा सौभाग्यवान

29 फरवरी को चित्रा नक्षत्र सुबह 10.22 मिनट तक रहेगा फिर स्वाती नक्षत्र शुरू हो जाएगा. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति का जन्म स्वाति नक्षत्र में होता है तो उनमें कलात्मक अभिरूचि अधिक होती है. वहीं चित्रा नक्षत्र में जन्मे लोगों के बारे में कहा जाता है कि यह अच्छे वक्ता होते हैं और बुद्धि बल से अपने ज्ञान को हमेशा बढ़ाते रहते हैं. इस दिन वृद्धि योग बन रहा है.

क्यों 4 साल में एक बार आता है 29 फरवरी

ग्रेगोरियन कैलेंडर पृथ्वी और सूर्य की परिक्रमा के अनुसार बनाया गया था क्योंकि पृथ्वी को सूर्य का चक्कर लगाने में 365 दिन और 6 घंटे का समय लगता है. ऐसे में हर साल 6 घंटे एक्स्ट्रा बच जाते हैं जो 4 साल बाद 24 घंटे यानि एक दिन में बदल जाते हैं. यही वजह है कि हर 4 साल में फरवरी 29 दिन का होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here