Home BUSINESS तीन महीने में 9000 महंगा हुआ सोना, जानिए रायपुर में क्‍या है...

तीन महीने में 9000 महंगा हुआ सोना, जानिए रायपुर में क्‍या है 10 ग्राम गोल्‍ड की कीमत

64
0
  • आड़े हाथों भी आया काम,सालभर में प्रदेश में 300 करोड़ का से ज्यादा का गोल्ड लोन
  • तीन माह में 9000 महंगा हुआ सोना, रायपुर में 73100 रुपये प्रति दस ग्राम

रायपुर(विश्व परिवार)अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी बनी हुई है। एक वर्ष सोने की कीमतों में करीब 11 हजार रुपये की तेजी आ गई है, वहीं बीते तीन महीनों में ही सोना 9000 रुपये महंगा हुआ है।

रायपुर सराफा बाजार में सोना 73100 रुपये प्रति दस ग्राम(स्टैंडर्ड) रहा। वहीं अप्रैल 2023 में सोना 62100 रुपये प्रति दस ग्राम(स्टैंडर्ड) था तथा आठ जनवरी 2024 को रायपुर में सोना 64000 रुपये प्रति दस ग्राम(स्टैंडर्ड) था। सोने के साथ ही चांदी की कीमतों में भी जबरदस्त उछाल आ गई है। रायपुर सराफा में चांदी 83000 रुपये प्रति किलो पहुंच गई। रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि दोनों कीमती धातुओं में तेजी का रुख बना हुआ है,आने वाले दिनों में और तेजी देखने को मिलेगी।

एक ओर जहां सोने की कीमतों में जबरदस्त तेजी बनी हुई है। वर्ष 2023 में आड़े दिनों में काम आने वाले में सोने ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बताया जा रहा है कि प्रदेश भर में बैंकों तथा फाइनेंस कंपनियों द्वारा वर्ष 2023 में करीब 300 करोड़ से ज्यादा का गोल्ड लोन बांटा गया। बैंकों व फाइनेंस कंपनियों द्वारा इन दिनों गोल्ड लोन पर आकर्षक आफर की भी पेशकश की जा रही है।

बाजार में यह पड़ा असर

कीमतों में आई जबरदस्त तेजी का सराफा बाजार में यह असर हुआ है कि जो लोग 10 ग्राम गोल्ड लोने की सोच रहे थे,उनके द्वारा 5 ग्राम,8 ग्राम की खरीदारी की जा रही है। साथ ही लाइटवेट ज्वेलरी की डिमांड इन दिनों काफी बढ़ गई है। लोग अपने बजट के अनुसार खरीदारी कर रहे है। साथ ही खरीदारी से ज्यादा बिकवाली बढ़ गई है।

एक वर्ष में 15 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न

एक वर्ष में ही सोने ने 15 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दिया है,इसके चलते निवेशकों का रुझान भी इन दिनों सोने के प्रति काफी ज्यादा बढ़ रहा है। विशेषज्ञों का कहना भी है कि निवेश के लिए गोल्ड काफी अच्छा है,इसके साथ ही फिजिकल खरीदारी भी करते है तो यह सबसे फायदेमंद रहता है।

पांच वर्षों में सोना 41 हजार से ज्यादा महंगा

बीते पांच वर्षों में तो रिटर्न के मामले में सोना दोगुने से भी ज्यादा हो गया है। वर्ष 2019 में अप्रैल में सोना करीब 32000 रुपये प्रति दस ग्राम(स्टैंडर्ड) था,जो वर्तमान में 41 हजार रुपये महंगा होकर 73100 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here