Home  बेमेतरा दंत सफ़ाई जागरूकता के तहत जिला अस्पताल में डेंटल किट मुक्त वितरण

दंत सफ़ाई जागरूकता के तहत जिला अस्पताल में डेंटल किट मुक्त वितरण

69
0

बेमेतरा(विश्व परिवार) – आगामी 20 मार्च को विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस मनाने के लिए तैयार हो जाइए । यह वार्षिक वैश्विक कार्यक्रम दुनिया भर में मौखिक स्वास्थ्य और स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एफडीआई वर्ल्ड डेंटल फेडरेशन द्वारा 2013 में बनाया गया था। यह हर जगह के लोगों के लिए अपनी दंत स्वच्छता की आदतों को बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास करने का एक अच्छा दिन है, साथ ही वे स्वस्थ कैसे रह सकते हैं इसके बारे में और अधिक सीख सकते हैं।
जिला चिकित्सालय बेमेतरा में 20 मार्च विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मुख् स्वास्थ्य सप्ताह दिनांक 14 मार्च से 20 मार्च तक मनाया जा रहा है । इस अवसर पर ग़रीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों को सीएमएचओ डॉ संत राम चुरेंद्र और डेंटिस्ट डॉ विजय रमन द्वारा जिला चिकित्सालय बेमेतरा में डेंटल किट मुक्त वितरण किया गया। डेंटल किट की विशेषता यह है कि इसमें एक मेडिकेटेड टूथपेस्ट है टूथब्रश है टग क्लीनर के साथ ही माउथ वॉश भी उपलब्ध है एवं नशामुक्ति संबंधित पंपलेट भी वितरित किया जा रहा हैं।
राज्य नोडल अधिकारी (मुख स्वास्थ्य) संचालनालय स्वास्थ्य सेवाये ने छत्तीसगढ़ के सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी,सिविल सर्जन को इस हेतु दिशा-निर्देश जारी किए है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस. आर. चुरेंद्र ने बताया कि प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 20 मार्च 2024 को विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में मनाया जा रहा है। ज़िले में 14 मार्च से 20 मार्च तक मुख स्वास्थ्य दिवस से सप्ताह के तहत स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले मरीज़ों उनके परिजनों को भी मुख स्वास्थ्य की प्रति जागरूक किया जा रहा है।
बतादें कि भारत सरकार द्वारा इस वर्ष हेतु “A HAPPY MOUTH IS A HAPPY BODY” निर्धारित किया गया है। विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मुख स्वास्थ्य परीक्षण एवं दंत की सफाई हेतु जागरूकता लाने के संबंधी विभिन्न गतिविधियां जिला स्तर पर आयोजित की जायेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here