Home देश-विदेश दुनिया भर में मनाया गया 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, चीन व अमेरिका...

दुनिया भर में मनाया गया 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, चीन व अमेरिका में सैंकड़ों लोगों ने लिया हिस्सा

43
0

इंटरनेशनल डेस्क – दुनियाभर के लाखों योग प्रेमियों ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (IDY) पर शुक्रवार को दिनभर चलने वाले विभिन्न सत्रों में हिस्सा लिया । संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2014 में योग की सार्वभौमिक अपील को मान्यता देते हुए ‘21 जून’ को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित किया था। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता देने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा के मसौदा प्रस्ताव को भारत ने प्रस्तावित किया था और रिकॉर्ड 175 सदस्य देशों ने इसका समर्थन किया था। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने ‘टाइम्स स्क्वायर एलायंस’ के संयुक्त तत्वावधान में प्रतिष्ठित ‘टाइम्स स्क्वायर’ पर विशेष योग सत्र आयोजित किए ।

अमेरिका
न्यूयॉर्क क्षेत्र में गर्मी को लेकर चेतावनी जारी किS जाने के बाद भी अलग-अलग उम्र और विभिन्न देशों के लोग सुबह-सुबह यहां न्यूयॉर्क शहर के लोकप्रिय स्थल पहुंचे और योगासन किये। न्यूयॉर्क में दिन का तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। करीब दो दशक से ज्यादा समय तक स्वंयसेवक और आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन की संकाय सदस्य रहीं योग प्रशिक्षक ऋषा ढेकने ने न्यूयॉर्क में महावाणिज्य दूतावास द्वारा आयोजित योग और ध्यान सत्र का नेतृत्व किया। वाशिंगटन में भी सैकड़ों की संख्या में योगप्रेमी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिये। इस कार्यक्रम को अमेरिका में भारत की उपराजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने संबोधित किया ।

इजराइल
उधर इजराइल के तेल अवीव में से तीन सौ से अधिक लोगों ने ‘‘पेरेस सेंटर फॉर पीस एंड इनोवेशन” में इस समारोह में हिस्सा लिया और योगासन किये। मुख्य अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में प्रथम महिला मिशल हर्जोग मुख्य अतिथि थीं। देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस कार्यक्रम का आयोजन इजराइल में भारतीय दूतावास द्वारा तेल अवीव-याफो नगर पालिका और इजराइल के संस्कृति एवं खेल मंत्रालय के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम में, हर्जोग ने भारत और इजराइल के बीच गहरी दोस्ती का उल्लेख किया ।

सिंगापुर
सिंगापुर के स्वास्थ्य राज्य मंत्री राहायु महजम ने 200 से अधिक योगप्रेमियों और भारतीय उच्चायुक्त डॉ. शिल्पक अंबुले के साथ सुबह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा लिया। सुबह बारिश हो जाने के कारण मौसम ठंडा हो चुका था। मंत्री ने अपने मुख्य भाषण में स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली को बढ़ावा देने में योग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने निश्चित रूप से दुनिया को योग के लाभों को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभाई है। योग की लचीली और अनुकूलनीय प्रकृति इसे विभिन्न आयु, लिंग और शारीरिक क्षमताओं के लोगों के लिए समावेशी बनाती है। मुझे आज के कार्यक्रम में सभी क्षेत्रों के प्रतिभागियों को देखकर खुशी हुई ।”

नेपाल
नेपाल में भारतीय दूतावास ने बृहस्पतिवार को देश की पर्यटन राजधानी पोखरा के तीन प्रतिष्ठित स्थलों पर योग कार्यक्रम आयोजित किए। मिशन ने लुंबिनी में भी योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किया। मिशन ने कहा, ‘‘लुंबिनी के मुख्यमंत्री, विभिन्न प्रांतीय नेताओं और 900 से अधिक लोगों ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।” नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने इस बात पर जोर दिया कि भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी स्वास्थ्य और लंबी आयु के लिए योग के शाश्वत अभ्यास के वास्ते एक आदर्श स्थान है ।

श्रीलंका व सऊदी अरब
श्रीलंका में भी भारतीय दूतावास ने जाफना और कैंडी सहित कई स्थानों पर योग सत्र आयोजित किए। बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने बृहस्पतिवार को ‘‘बीजिंग मॉर्निंग स्टार स्कूल” में योग सत्र का आयोजन किया, जिसका नेतृत्व दूतावास के सांस्कृतिक शिक्षक (योग) लोकेश शर्मा ने किया। रोम में भारतीय राजदूत वाणी राव ने इतालवी हिंदू संघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में “स्वयं और समाज के लिए योग” विषय पर चर्चा की ।

चीन 
पूर्वी लद्दाख में 2020 के सैन्य गतिरोध के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में आए तनाव के बावजूद चीन के सैकड़ों उत्साही लोगों ने शनिवार को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। अधिकारियों ने बताया कि साल दर साल विभिन्न शहरों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है, और इसमें खासकर युवाओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। बीजिंग में भारतीय दूतावास की ओर से शनिवार को आयोजित दो घंटे के लंबे कार्यक्रम में एक हजार से अधिक लोगों ने योग किया। यह कार्यक्रम अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के एक दिन बाद सप्ताहांत की छुट्टी के दौरान आयोजित किया गया। चीन में भारत के राजदूत प्रदीप कुमार रावत, उनकी पत्नी श्रुति रावत और उप राजदूत अभिषेक शुक्ला के अलावा दूतावास के अधिकारी भी पुराने दूतावास परिसर में आयोजित विशेष कार्यक्रम में शामिल हुए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here