Home रायपुर नए सत्र में हुए बड़े बदलाव, फार्मेसी में शुरू हुए 2 ब्रांच,...

नए सत्र में हुए बड़े बदलाव, फार्मेसी में शुरू हुए 2 ब्रांच, इंजीनियरिंग कॉलेजों में बढ़ी 680 सीट

30
0
BTI Admission 2024(विश्व परिवार) | प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में कम्प्यूटर साइंस विषय की चाहत रखने वाले विद्यार्थियों को अब सीएस की 680 सीटें अतिरिक्त मिलेंगी। भिलाई में ही 400 सीटों का इजाफा हुआ है। हाल ही में तकनीकी शिक्षा संचालनालय ने कॉलेजों को लेटर ऑफ एप्रूवल जारी किया है। इसके बाद अब छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की ओर से संबद्धता की प्रक्रिया शुरू होगी।
इस साल लगभग सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों का पूरा फोकस कम्प्यूटर साइंस पर ही है। इसके बाद इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी की ओर रुझान है। चर्चा यह भी है कि इस साल डीटीई प्रवेश नियमों में दोबारा उलटफेर कर सकता है। कॉलेजों में मैनेजमेंट कोटे की सीटों पर प्रवेश के नियम बदल सकते हैं। डीटीई जल्दी ही कॉलेजों की बैठक कराएगा, जिसमें नए नियमों की जानकारी दी जाएगी।

काउंसलिंग कब होगी?

छत्तीसगढ़ व्यापमं ने 13 जून को प्री-इंजीनियरिंग टेस्ट यानी पीईटी की परीक्षा ली है। इसके बाद अब अन्य प्रवेश परीक्षाएं लगातार जारी है। सभी रिजल्ट जुलाई आखिर तक घोषित हो जाएंगे। इसके बाद तकनीकी शिक्षा निदेशालय संभवत: 10 से 13 अगस्त के बीच इंजीनियरिंग और फार्मेसी सहित 8 प्रवेश परीक्षाओं की काउंसलिंग शुरू करेगा।

इस साल से कम्प्यूटर साइंस के कंबाइंड कोर्स में एक नई ब्रांच ऐड की गई है। पीजी के विद्यार्थियों को कम्प्यूटर साइंस के साथ एनवॉयर्नमेंट इंजीनियरिंग का विकल्प भी मिलेगा। इसके अलावा अब छात्र इलेक्ट्रानिक्स और कम्प्यूटर साइंस भी साथ-साथ पढ़ सकेंगे। एनवॉयर्नमेंट इंजीनियरिंग की 18 सीटों पर (BTI Admission 2024) प्रवेश मिलेगा। वहीं इलेक्ट्रानिक्स एंड सीएस की 60 सीटों पर प्रवेश मिल सकेगा। एमबीए का सीट इनटेक इस साल और बढ़ेगा। विद्यार्थियों की रुचि को देखकर एक नया कॉलेज शुरू होने जा रहा है। इनमें एमबीए की 120 सीटें होंगी। पिछले वर्ष की काउंसलिंग में 1320 सीटें थीं, जो इस साल बढ़कर 1440 सीटें मिलेंगी।

कम्प्यूटर साइंस की बढ़ गई सीटें

बीआईटी दुर्ग में बीटेक सिविल की 60 सीटें इस साल कम हो जाएंगी। इस कोर्स का इनटेक पहले 120 था, जिसको अब घटाकर 60 कर दिया गया है। इसके अलावा एसएसआईपीएमटी में सीएसएआई की 60 सीटें थी, जिसे बढ़ा कर दोगुना कर दिया गया है। पिछले तीन साल से एआई ब्रांच में बंपर प्रवेश हो रहे हैं। नए शैक्षणिक सत्र में विद्यार्थियों को फार्मेसी के सात नए कॉलेजों में बीफार्मा की पढ़ाई करने का विकल्प मिलेगा। इनमें दो कोर्स यूजी और शेष कोर्स पीजी के लिए होंगे। इससे करीब 480 सीटों का इजाफा होगा।

फार्मेसी में स्पेशिलाइजेशन करने एम. फार्मेसी के विद्यार्थियों को अब प्रदेश में दो नई ब्रांच फार्मास्यूटिक्स और फार्मास्यूटिकल केमिस्ट्री भी पढ़ने को मिलेगी। एक निजी फार्मेसी कॉलेज में इस ब्रांच की शुरुआत इसी साल से होने जा रही है। इसी तरह ऐसे वर्किंग प्रोफेशनल जो काम के साथ बीटेक की डिग्री हासिल करना चाहते हैं, वे बीआईटी दुर्ग से कम्प्यूटर साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और सिविल में बीटेक कर सकेंगे। इस साल फार्मेसी (BTI Admission 2024) और इंजीनियरिंग के 12 कॉलेजों का सीट इनटेक शून्य रहेगा। इनमें दाखिले नहीं होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here