Home पटना पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त आपके खाते में आई या नहीं?...

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त आपके खाते में आई या नहीं? इन तरीकों से अभी करें चेक

98
0

पटना (विश्व परिवार)। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  की 16वीं किस्त केंद्र सरकार ने जारी कर दी है। केंद्र की मोदी सरकार ने देश के करीब 11 करोड़ किसानों के खाते में 16वीं किस्त की राशि दी है। यह पीएम किसान सम्मान निधि की यह राशि सीबीडीटी के जरिये ट्रांसफर की गई है। योजना के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर कर दिए गए हैं।

16वीं किस्त के जारी होते ही अधिकांश किसानों को अपने मोबाइल फोन पर मैसेज के जरिए इसकी जानकारी मिल गई है। यदि आपकों अबतक आपकों अपनी 16वीं किस्त में बारे में जानकारी नहीं मिली है, तो इन तरीकों से आसानी से जान सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिला है या नहीं।

ऐसे चेक करें अपनी 16वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि की राशि जारी होते ही लाभार्थी किसानों को मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाता है। यह मैसेज आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मैसेज आता है। मैसेज के जरिये आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपको किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला है या नहीं।

अगर किसी कारणवश आपके मोबाइल पर ऐसा कोई मैसेज नहीं आता है, तो आप अपने बैंक अकाउंट के पासबुक में एंट्री करा सकते हैं। एंट्री कराने के बाद लेटेस्ट ट्रांजेक्शन चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा, एटीएम में जाकर मिनी स्टेटमेंट से निकाल सकते हैं। मिनी स्टेटमेंट के जरिए भी चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में सम्मान निधि की 16वीं किस्त आई है या नहीं।

नहीं आई किस्त तो इस नंबर पर करें संपर्क

यदि आपके आपके अकाउंट में किसान सम्मान निधि की राशि नहीं आई है तो आप पीएम किसान सम्मान योजना निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के हेलपलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा, pmkisan-ict@gov.in पर मेल करके इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वेबसाइट से भी कर सकते हैं चेक

आपको पीएम किसान के अधिकारिक पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा। अब आप Farmers Corner को सेलेक्ट करें। इसके बाद ई-केवाईसी पर क्लिक करें। अब OTP based e-KYC पर जाएं और आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको स्क्रीन पर ई-केवाईसी का स्टेट्स शो होगा।

PM Modi की महत्वाकांक्षी योजना

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना निधि योजना  पीएम मोदी की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना को पीएम मोदी ने 2019 में शुरू किया था। योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है।

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू किया था। इस योजना में सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता करते हैं। आज पीएम मोदी ने पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी कर दी। पीएम किसान योजना में 6,000 रुपये की राशि किस्तों में दी जाती है। हर किस्त में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि आती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here