Home  बेमेतरा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अपात्र किसानों से वसूली की ...

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अपात्र किसानों से वसूली की कार्रवाई

66
0

       कलेक्टर ने तीन सदस्यी समिति गठित की
       15 दिवस के भीतर जाँच कर देगी रिपोर्ट

बेमेतरा (विश्व परिवार)–  केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिले के ग्राम बारगांव विकासखण्ड बेरला में अपात्रों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि राशि प्राप्त होने की जानकारी मिलने पर कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने तीन सदस्यी जाँच समिति गठित की है ।यह समिति 15 दिवस के भीतर जांच कर अपने स्पष्ट अभिमत सहित प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगें। समिति में उप संचालक कृषि, लीड बैंक अधिकारी, (एल.डी.एम) और तहसीलदार बेरला है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ” कृषकों के उन्नति एवं विकास में सहायता प्रदान करने के उद्देशय से संबंधित कृषकों को प्रदान की जाती है।
जिले में कुल अपात्र कृषकों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि अंतरित की जानकारी मिली है। जिसकी वसूली की कार्यवाही की जा रही है। अभी तक 20.66 लाख रूपये की वसूली अपात्र कृषकों से की जा चुकी है। शेष कृषको से भी वसुली हेतु पत्र जारी किया गया है ।
उप संचालक कृषि ने बताया कि योजना प्रारम्भ से अभी तक जिले में कुल 204374 कृषक पंजीकृत हैं । जिसमें कुल 108302 कृषक का पीएम किसान पोर्टल में e KYC आधार सीडिंग तथा लैण्ड सीडिंग पूर्ण होने के फलस्वरूप वर्तमान में राशि प्राप्त हो रही है। शेष कृषक अपात्र है जिनके आनलाईन आवेदन को पोर्टल में रिजेक्ट किये गये है और उनको राशि भी प्राप्त नही हो रही हैं।
जिले में कुल 89195 अपात्र कृषकों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कुल राशि 100.4636 करोड़ रूपये अंतरित हो चुकी है। जिसकी वसूली की कार्यवाही की जा रही है। अभी तक 20.66 लाख रूपये की वसूली अपात्र कृषकों से की जा चुकी है। शेष कृषको से भी वसुली हेतु पत्र जारी किया गया है ।
* उप संचालक कृषि ने बताया कि योजना प्रारम्भ से अभी तक जिले में कुल 204374 कृषक पंजीकृत हैं । जिसमें कुल 108302 कृषक का पीएम किसान पोर्टल में e KYC आधार सीडिंग तथा लैण्ड सीडिंग पूर्ण होने के फलस्वरूप वर्तमान में राशि प्राप्त हो रही है तथा कुल 96072 कृषक अपात्र है जिनके आनलाईन आवेदन को पोर्टल में रिजेक्ट किये गये है और उनको राशि भी प्राप्त नही हो रही हैं।*
*प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की सौ फ़ीसदी फंडिंग वाली केन्द्रीय क्षेत्र की योजना है। यह योजना 15 फ़रवरी 2019 से प्रारम्भ हुई है,। जिसके तहत् सभी पात्र भूमि धारक किसान परिवारों को प्रतिवर्ष तीन समान किस्तों में कुल 6000 रुपये की सहायता राशि पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में (DBT) के माध्यम से सीधे अंतरित की जाती है। योजना प्रारम्भ से मार्च 2020 तक योजना के संचालन हेतु राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग को नोडल विभाग घोषित किया गया था। जिनके द्वारा योजना का संचालन किया जा रहा था। *
पीएम किसान पोर्टल में पंजीयन का कार्य तहसीलदारों के द्वारा किया जाता था इसके साथ ही पोर्टल में स्व पंजीयन का आप्शन भी था। जिसका उपयोग कर कृषको के द्वारा सी.एस.सी. अथवा स्वंय के द्वारा स्व पंजीयन किया जाता था। जिसका संबंधित तहसीलदारों के द्वारा सत्यापन (भू-अभिलेख से मिलान कर) पश्चात पोर्टल में अपुव्ल दिया जाता था। तत्पश्चात केवल आधार कार्ड के वैध पाये जाने पर संबंधित पंजीकृत कृषकों के खाते में राशि अंतरित होती थी।
फलस्वरूप जिले में कुल 89195 अपात्र कृषकों के खाते में कुल राशि 100.4636 करोड़ रूपये अंतरित हो चुकी है। जिसकी वसूली हेतु शासन से निर्देश प्राप्त हुआ था जिसके परिपालन में वसुली की कार्यवाही की जा रही है। अभी तक 20.66 लाख रूपये की वसूली अपात्र कृषकों से की जा चुकी है। शेष कृषको से भी वसुली हेतु पत्र जारी किया गया है ।साथ ही तहसीलदार के माध्यम से RRC से जारी करने की कार्यवाही की जा रही है। जिन कृषको को अपात्र किया गया है और भुगतान रोका गया है उनकी भी सूची पीएम किसान पोर्टल में प्रदर्शित हो रहा है। , जिससे कृषको के बीच भ्रातिं की स्थिति निर्मित हो रही है कि अभी भी अपात्र कृषको को राशि प्राप्त हो रही है।मार्च 2020 से कृषि विभाग को नोडल विभाग घोषित किया गया है। वर्ष 2021 से शासन द्वारा योजना में बदलाव करते हुये e KYC आधार सीडिंग एवं लैण्ड सीडिंग को अनिवार्यत किया गया है ।फलस्वरूप जिन किसानों की भुईया पोर्टल में कृषि भूमि प्रदर्शित नही हो रही है अथवा किसी अन्य व्यक्ति का बैंक खाते का विवरण स्व-पंजीयन हेतु उपयोग किया गया है ।ऐसे अपात्र व्यक्ति को राशि अंतरण नही हो रही है। पीएम किसान योजना अंतर्गत स्व-पंजीयन का आप्शन है जिसका उपयोग कर कोई भी किसान किसी भी ग्राम से स्वयं पंजीयन कर सकता है लेकिन वर्तमान में विकासखण्ड एवं जिलास्तर से सत्यापन/जाँच के बाद ही उनको अप्रूवल दिया जाता है । एक बार पंजीयन के पश्चात उनका अपात्र पाये जाने के बाद भी नाम योजना के पोर्टल से विलोपित नही होता है। योजना प्रारम्भ से अभी तक जिले में कुल 204374 कृषक पंजीकृत हैं । जिसमें कुल 108302 कृषक का पीएम किसान पोर्टल में e KYC आधार सीडिंग तथा लैण्ड सीडिंग पूर्ण होने के फलस्वरूप वर्तमान में राशि प्राप्त हो रही है तथा कुल 96072 कृषक अपात्र है जिनके आनलाईन आवेदन को पोर्टल में रिजेक्ट किये गये है और उनको राशि भी प्राप्त नही हो रही हैं।
ग्राम-बारगांव, विकासखंड-बेरला में कुल 1446 कृषक पंजीकृत हैं, जिसमें 364 कृषक पात्र एवं 1082 कृषक अपात्र हैं। इसी प्रकार ग्राम-मटिया, वि.खं.-बेरला में कुल 322 कृषक पंजीकृत हैं, जिसमें 158 कृषक पात्र एवं 164 कृषक अपात्र हैं तथा ग्राम-कोसपातर, वि.खं.-बेरला में कुल 246 कृषक पंजीकृत हैं, जिसमें 75 कृषक पात्र एवं 171 कृषक अपात्र हैं। उक्त ग्रामों मे सत्यापन/जाँच के दौरान पाये गये सभी अपात्र किसानों का पीएम किसान पोर्टल में भुगतान रोका गया है। वर्तमान में उनको राशि प्राप्त नही हो रही है लेकिन उनके नाम (अपात्र हितग्राही) पीएम किसान पोर्टल में अभी भी प्रदर्शित हो रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here