Home Blog पीएम मोदी ने मप्र को दी चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात,...

पीएम मोदी ने मप्र को दी चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, बोले- रेलवे का कायाकल्‍प विकसित भारत की गारंटी

60
0

भोपाल  (विश्व परिवार)। खजुराहो से हजरत निजामुद्दीन के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद से वर्चुअली हरी झंडी दि‍खाकर किया। ये ट्रेन सुबह 9:15 बजे खजुराहो स्टेशन से रवाना होगी और दोपहर 2:55 बजे ग्वालियर आएगी। यह चौथी वंदे भारत ट्रेन होगी। आज 85 हजार करोड़ से अधिक की 6 हजार रेल परियोजनाओं का शिलान्‍यास और लोकार्पण किया गया है।

गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद से 10 नई वंदे भारत ट्रेनों और अन्य ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखाई।

100 साल के रेलवे के इतिहास का सबसे बड़ा कार्यक्रम

अपने संबोधन में मोदी ने इसे 100 साल के रेलवे के इतिहास का सबसे बड़ा कार्यक्रम बताया। मोदी ने कहा कि आज जो लोकार्पण हुआ है वह वर्तमान के लिए और जो शिलान्‍यास हुआ है वह उज्‍जवल भविष्‍य के लिए है। मोदी ने पुरानी सरकारों का उल्लेख करता हुए कहा कि इसका शिकार रेलवे हुई। उन्‍होंने रेलवे की उपेक्षा के ल‍िए कांग्रेस सरकार पर भी निशाना साधा।

रेलवे को मुख्‍य बजट में डाला

उन्‍होंने कहा कि हमने रेल को अलग बजट से निकालकर भारत सरकार के बजट में डाल दिया। इससे रेलवे को विकास के लिए अधि‍क राशि मिलने लगी।

नव निर्माण का लगातार विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 700 से ज़्यादा स्थान पर लाखों लोग इस कार्यक्रम में जुड़े हैं। विकसित भारत के लिए हो रहे नव निर्माण का लगातार विस्तार हो रहा है। इस 2024 में अब तक 11 लाख करोड़ रुपए से ज़्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हो चुका है। आज रेलवे के 85,000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का शिलान्यास और उद्घाटन किया गया है।

कल्‍पनातीत होगा भारतीय रेल का कायाकल्‍प

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं देश को यह गारंटी दे रहा हूं कि अगले पांच साल में आप भारतीय रेल का ऐसा काया कल्प होते देखेंगे कि आपने इसकी कल्पना भी नहीं की होगी। 10 साल का काम अभी तो ट्रेलर है, मुझे तो और आगे जाना है। मोदी ने कहा कि रेलवे का कायाकल्‍प भी विकसित भारत की गारंटी है। पीएम ने कहा कि लोगों की सुविधाओं के लिए वंदे भारत एक्‍सप्रेस के फेरे भी बढ़ाए गए हैं।

शत प्रतिशत विद्युतीकरण

उन्‍होंने कहा कि रेलवे के लिए मानव रहित फाटक के साथ ही शत प्रतिशत विद्युतीकरण की ओर बढ़ रहे हैं। रेलवे सुविधाओं और साधनों में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। मोदी ने कहा कि हम भारतीय रेल को भी आत्‍मनिर्भर भारत का एक माध्‍यम बनाने वाले हैं। भारतीय रेल विकास भी और विरासत भी के मूल मंत्र के साथ आस्‍था से जुड़े पर्यटन को भी बढ़ावा दे रही है। देश के विभि‍न्‍न भागों से रामभक्‍तों को अयोध्‍या तक भारतीय रेल ले जा रही है।

अलग ट्रैक की मांग की उपेक्षा की कांग्रेस सरकार ने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दशकों से मांग थी की माल गाड़ियों के लिए अलग ट्रैक होने चाहिए, लेकिन कांग्रेस के राज में यह प्रोजेक्ट लटकता, भटकता और अटकता रहा।

इससे पहले पीएम नरेन्‍द्र मोदी मध्यप्रदेश को 3 वंदे भारत ट्रेन की सुविधा प्रदान कर चुके हैं। भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में सीएम डॉ मोहन यादव और उपमुख्‍यमंत्री राजेंद्र शुक्‍ल, मंत्री विश्‍वास सारंग शाम‍िल हुए। मोदी ने वीसी के माध्यम से विभिन्न रेल परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने आयोजन की जानकारी दी और बताया कि कितने स्‍थानों ने लोग इस कार्यक्रम से जुड़े हैं। उन्‍होंने कहा कि मोदी ने रेलवे को देश की विकास यात्रा का माध्‍यम बनाया है।

अपने संबोधन में सीएम ने कहा कि देश का भाग्‍य बदलने का महत्‍वपूर्ण काम रेलवे ने किया है। उन्‍होंने इस अवसर पर रेलवे के विकास और बढ़ रही सुविधाओं का उल्‍लेख भी किया। डॉ मोहन यादव ने कहा कि पीएम मोदी ने रेलवे का कायाकल्‍प किया है। उपमुख्‍यमंत्री ने भी समारोह में संबोधित किया।

इस दौरान ट्रेन का छतरपुर, टीकमगढ़, ललितपुर, झांसी स्टेशन पर स्वागत किया जाएगा। ग्वालियर में आयोजित कार्यक्रम के लिए रेलवे ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर, सांसद विवेक शेजवलकर और ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को आमंत्रित किया। खजुराहो में मप्र भाजपा अध्‍यक्ष व सांसद वीडी शर्मा मौजूद हैं।

इसके बाद ये ट्रेन 15 मार्च से सप्ताह में छह दिन संचालित की जाएगी। सोमवार को ट्रेन का संचालन नहीं होगा। हालांकि अभी तक ट्रेन में टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू नहीं हुई है, जिसके कारण इसके किराए का पता नहीं चल पा रहा है।

खजुराहो से दिल्ली के बीच चलने वाली बुंदेलखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस केसरिया रंग की होगी। आठ कोच वाली इस ट्रेन में यात्रियों के लिए कई सुविधाएं होंगी। ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 130 किमी प्रतिघंटा होगी। अब तक देशभर में दौड़ रहीं वंदे भारत एक्सप्रेस का रंग नीला और सफेद है। खजुराहो-निजामुद्दीन वंदेभारत में आठ कोच होंगे। इसमें सात कोच एसी चेयर कार और 1 एक्जीक्यूटिव क्लास का होगा।

ट्रेन में कुल 602 सीटें होंगी। सात एसी चेयर कार कोच में 546 सीट और एक्जीक्यूटिव क्लास के एक कोच में 56 सीट होंगी। ट्रेन के संचालन शुभारंभ कार्यक्रम के समय में रेलवे ने बदलाव किया। पहले 12 मार्च को होने वाले संचालन शुभारंभ कार्यक्रम का समय सुबह 9.30 बजे निर्धारित किया गया था, लेकिन अब इसे बदल कर 15 मिनट पहले 9.15 बजे कर दिया गया है।

मंगलवार को खजुराहो से चलकर हजरत निजामुद्दीन जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को स्वागत के लिए छतरपुर, टीकमगढ़, ललितपुर, वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, ग्वालियर और आगरा स्टेशन पर ठहराव दिया जाएगा, जहां विभिन्न संगठन और जनप्रतिनिधि ट्रेन का स्वागत करेंगे।

झांसी मंडल के पास रहेगी संचालन की जिम्मेदारी

खजुराहो वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन की जिम्मेदारी रेलवे बोर्ड ने झांसी मंडल को सौंपी है। इस ट्रेन में झांसी के लोको पायलट और ट्रेन मैनेजर खजुराहो से निजामुद्दीन और निजामुद्दीन से खजुराहो के बीच ट्रेन का संचालन करेंगे। साथ ही ट्रेन में टिकट चेकिंग का काम भी झांसी के स्टाफ को सौंपा गया है। अभी तक खजुराहो के लिए इस रूट पर उदयपुर इंटरसिटी और गीता जयंती एक्सप्रेस का संचालन होता है।

इन कार्यों का भी होगा उद्घाटन

मंगलवार को प्रधानमंत्री ने वंदे भारत के अलावा झांसी में बनी रेल कोच नवीनीकरण कारखाना का शुभारंभ किया। इसके अलावा वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन के जन औषधि केंद्र, 18 स्टेशनों पर एक स्टेशन-एक उत्पाद स्टाल का शुभारंभ किया गया। हमीरपुर रोड पर गति शक्ति कार्गो टर्मिनल्स, चार गुड्स शेड और झांसी-मथुरा तीसरी लाइन के खंड का शुभारंभ और लोकार्पण करेंगे।

आरक्षण शुरू हो तब किराए का पता चलेगा

खजुराहो से वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू होने से ग्वालियर को पर्यटन की दृष्टि से फायदा होगा। यही कारण है कि पर्यटन के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को इस ट्रेन से काफी उम्मीदें हैं। इसके अलावा कई पर्यटक भी इस ट्रेन का लाभ उठाएंगे, लेकिन ट्रेन में आरक्षण अभी शुरू नहीं होने से लोगों को किराए की जानकारी नहीं मिली है। रेल मंडल झांसी के जनसंपर्क अधिकार मनोज कुमार सिंह का कहना है कि मंगलवार को ट्रेन का उद्घाटन होने के बाद रेलवे बोर्ड स्तर से ट्रेन में टिकट बुकिंग के विकल्प खोल दिए जाएंगे।

इंदौर स्टेशन के स्टाल का वचुर्अल शुभारंभ होगा

दूसरी ओर, एक स्टेशन एक उत्पाद योजना में पीएम मोदी ने मंगलवार को इंदौर स्टेशन के स्टाल का वचुर्अल शुभारंभ भी किया। अन्य कार्यक्रम में खंडवा-सनावद मेमू रेल को मंगलवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। सुबह नौ बजे रेलवे स्टेशन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लाइव कार्यक्रम के पश्चात खंडवा-सनावद मेमू ट्रेन को सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल खंडवा से हरी झंडी दिखाएंगे। वे ट्रेन में बैठकर सनावद तक भी पहुंचेंगे। उनके साथ जनप्रतिनिधियों का समूह भी रहेगा।

भोपाल में भी कार्यक्रम

भोपाल रेलवे स्टेशन पर भी कार्यक्रम हुआ। यहां वंदे भारत ट्रेन के अनुरक्षण डिपो का शिलान्यास और रामगंज मंडी भोपाल नई लाइन परियोजना के अंतर्गत निशात पुरा, संत हिरदाराम नगर रेलखंड का लोकार्पण हुआ।

इसके साथ ही भोपाल स्टेशन पर 3 वन स्टेशन वन प्रोडक्ट आउटलेट का लोकार्पण और रानी कमलापति स्टेशन पर 3 वन स्टेशन वन प्रोडक्ट आउटलेट का लोकार्पण किया गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here