Home नई दिल्ली पुराने आधार कार्ड 14 जून तक फ्री में करा सकेंगे अपडेट, बाद...

पुराने आधार कार्ड 14 जून तक फ्री में करा सकेंगे अपडेट, बाद में देना पड़ेगा शुल्क

38
0

नई दिल्ली (विश्व परिवार) क्या आपको इंस्टाग्राम रील्स या फिर यूट्यूब वीडियोज में यह सुनने को मिला कि 14 जून के बाद आपका पुराना आधार कार्ड किसी काम का नहीं रह जाएगा, तो आप अकेले नहीं है। यह बात तेजी से फैल रही थी कि जो आधार कार्ड बीते 10 साल से अपडेट नहीं किए गए, उन्हें अपडेट करवाने का आखिरी मौका केवल 14 जून तक मिल रहा है। हालांकि, इसके पीछे का पूरा सच कुछ और है।

आधार कार्ड जारी करने वाली एजेंसी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कहा है कि भारत के उन नागरिकों आधार कार्ड पर अपनी जानकारी अपडेट करवा लेनी चाहिए, जिनके आधार कार्ड बीते 10 साल से अपडेट नहीं किए गए। यही वजह है कि एजेंसी ने 14 जून तक अपना पुराना आधार कार्ड ऑनलाइन फ्री में अपडेट करने का विकल्प दिया है।

क्या बेकार हो जाएंगे पुराने आधार?
UIDAI ने साफ किया है कि 14 जून केवल आधार कार्ड फ्री में अपडेट करवाने की आखिरी डेट है और इसके बाद पुराने आधार कार्ड बेकार नहीं होंगे। बात केवल इतनी है कि इस डेट के बाद आधार कार्ड फ्री में नहीं अपडेट करवाया जा सकेगा। कार्ड धारक ऑनलाइन या फिर नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर उसे अपडेट करना पाएंगे।

अपडेट करवा लें अपना आधार कार्ड
बेशक आपका पुराना आधार कार्ड बेकार नहीं हुआ और आप पहचान के तौर पर उसे अब भी इस्तेमाल कर सकते हैं, फिर भी पुराना आधार कार्ड अपडेट जरूर कर लेना चाहिए। 10 साल से पहले आपने आधार बनवाया था, तो डेमोग्राफिक से लेकर बायोमेट्रिक तक जानकारी अपडेट करवाने का विकल्प मिल रहा है। आप जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ ऐसा कर सकते हैं।

इन डॉक्यूमेंट्स से अपडेट होगी जानकारी
आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए आप कई अन्य डॉक्यूमेंट्स की मदद ले सकते हैं। इन डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट में पहचान पत्र (वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस वगैरह) से लेकर एड्रेस प्रूफ (बिजली बिल, राशन कार्ड, बैंक पासबुक वगैरह) शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here