Home छत्तीसगढ़ प्रधान महालेखाकार रायपुर में किया गया लेखापरीक्षा सप्‍ताह का आयोजन

प्रधान महालेखाकार रायपुर में किया गया लेखापरीक्षा सप्‍ताह का आयोजन

107
0
रायपुर (विश्व परिवार)। प्रधान महालेखाकार (लेखापरीक्षा) कार्यालय, रायपुर में 20 से 24 नवंबर 2023 तक लेखापरीक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया । भारत के नियंत्रक महालेखापरीक्षक संस्था के स्थापना दिवस अवसर पर 16 नवम्‍बर को हर वर्ष ‘‘लेखापरीक्षा दिवस‘‘ के रूप में मनाया जाता है और इसी उपलक्ष्य में इस वर्ष लेखापरीक्षा सप्ताह मनाया गया । लेखापरीक्षा सप्ताह के समापन समारोह के अवसर पर आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो के महानिदेशक, श्री डी. एम. अवस्थी, छत्‍तीसगढ़ विधानसभा के सचिव, श्री दिनेश शर्मा, प्रधान महालेखाकार (लेखापरीक्षा) श्री यशवंत कुमार, प्रधान महालेखाकार (लेखा एवं हकदारी) श्री पी.सी. मांझी सहित विभाग के अन्य अधिकारीगण तथा कर्मचारीगण उपस्थित थे।
लेखापरीक्षा सप्ताह के दौरान पं. रविशंकर शुक्ल विश्‍वविद्यालय, रायपुर में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों हेतु शासकीय लेखांकन, लेखापरीक्षा तथा जवाबदेही के विषय पर कार्यशाला, विभिन्न पंचायती राज संस्थाओं तथा शहरी स्थानीय निकायों के अधिकारियों व कर्मचारियों तथा संबंधित प्रतिनिधियों और सदस्यों की कार्यशाला, रायपुर अवस्थित केन्द्रीय कार्यालयों के लिए क्रय-प्रक्रिया तथा जेम (GeM) पर आधारित कार्यशाला, बिलासपुर में रेलवे के अधिकारियों तथा कर्मचारियों के मध्य लेखापरीक्षा जागरूकता की कार्यशाला, सिविल लेखे से संबंधित आहरण संवितरण अधिकारियों की तथा कोषालयों, उप कोषालयों तथा वित्त विभाग के अधिकारियो की कार्यशालाओं का आयोजन किया गया ।
गौरतलब है कि भारत के नियंत्रक महालेखापरीक्षक द्वारा आयोजित आनलाइन निबंध प्रतियोगिता में रायपुर के छात्र श्री निखिल कुमार माहेश्‍वरी को दिल्ली में 16 नवम्‍बर, 2023 को लेखापरीक्षा दिवस के उद्घाटन अवसर पर भारत के राष्ट्रपति, श्रीमती द्रोपदी मुर्मु के समक्ष प्रथम पुरूस्कार प्रदान किया गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here