Home रायपुर बिजली भंडारगृह अग्निकांड: जांच समिति आज सौंपेगी रिपोर्ट, जिम्मेदार अफसरों पर गाज...

बिजली भंडारगृह अग्निकांड: जांच समिति आज सौंपेगी रिपोर्ट, जिम्मेदार अफसरों पर गाज गिरना तय

51
0

रायपुर(विश्व परिवार)- बिजली कंपनी के गुढ़ियारी स्थित क्षेत्रीय भंडारगृह अग्निकांड की जांच अंतिम दौर पर है। कार्यपालक निदेशक भीम सिंह कंवर की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यी जांच कमेटी उच्चस्तरीय जांच रिपोर्ट 30 अप्रैल को कंपनी प्रबंधन को सौंपेगी।

जांच रिपोर्ट के आधार पर लापरवाही बरतने वाले बिजली अधिकारी, कर्मचारियों पर गाज गिरना तय है। जांच कमेटी ने अग्निकांड से जुड़े सभी बिंदुओं पर फोकस करते हुए रिपोर्ट तैयार कर रही है। साथ ही भंडारगृह से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों के साथ घटना के दौरान मौजूद सुरक्षाकर्मियों, एजेंसी से जुड़े संचालकों से पूछताछ कर उनके बयान दर्ज किए हैं।
बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि अग्निकांड की जांच रिपोर्ट में आगजनी की घटना को रोकने के लिए जरूरी सुझाव पर ज्यादा फोकस रखा गया है। जांच समिति से जुड़े फायर अफसर का ओपिनियन जांच रिपोर्ट में प्रमुखता से शामिल किया गया है, जिससे अग्निकांड से बचने के लिए जरूरी सुधार और व्यवस्था की जा सके।

गौरतलब है कि गुढ़ियारी क्षेत्रीय भंडारगृह में पांच अप्रैल को भीषण आग लगी थी। इस आग में चार हजार से अधिक ट्रांसफार्मर, केबल, क्वाइल, मीटर, लाखों लीटर ट्रांसफार्मर आयल आदि जलकर खाक हो गए थे। इससे कंपनी को दो सौ करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा।

पहले उच्चाधिकारी करेंगे रिपोर्ट का अध्ययन

जांच समिति अपनी रिपोर्ट 30 अप्रैल को उच्चाधिकारियों को सौंपेगी। उच्चाधिकारियों के अध्ययन के बाद ही रिपोर्ट के बारे में जानकारी दी जाएगी। वहीं, कहा जा रहा है कि जांच रिपोर्ट तैयार होने में एक-दो और समय लग सकता है। कंपनी के पूर्व अधिकारी इस जांच को भी पिछली जांचों की तरह ठंडे बस्ते में डालने की भी संभावना जता रहे हैं।

जांच समिति ने तय किए गए पांच बिंदुओं के अलावा भी कई पहलुओं पर जांच की है। फायर अफसर के सुझाव को विशेष रूप से रिपोर्ट में शामिल किया जा रहा है। मंगलवार तक जांच रिपोर्ट बिजली कंपनी के उच्चाधिकारियों को सौंपने की पूरी कोशिश है। इस पर कार्रवाई चल रही है। -भीम सिंह कंवर, कार्यपालक निदेशक और अध्यक्ष, अग्निकांड जांच कमेटी

उच्चस्तरीय जांच समिति को 30 अप्रैल तक भंडारगृह अग्निकांड की जांच रिपोर्ट पेश करने का समय दिया गया है। रिपोर्ट मिलने के बाद जिम्मेदारों पर कार्रवाई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here