Home Election भारत भाग्य विधाता हूं, मैं देश का मतदाता हूं…, रेगिस्तान से समंदर...

भारत भाग्य विधाता हूं, मैं देश का मतदाता हूं…, रेगिस्तान से समंदर तक तस्वीरों में झांकता मजबूत लो​कतंत्र

38
0

नई दिल्ली(विश्व परिवार)- देश में 18वीं लोकसभा के गठन के लिए चुनाव जारी है। जिसके लिए दो चरणों की वोटिंग समाप्त हो चुकी है। अब पांच चरणों का मतदान और कराया जाना है। शुक्रवार को दूसरे चरण का मतदान हुआ, जिसमें राजस्थान के रेतीले इलाकों से लेकर केरल के समुद्री तट एवं उत्तर पूर्वी राज्य त्रिपुरा समेत कई राज्य के मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। दूसरे चरण में कुल 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग कराई गई।

इस दौरान लोकतंत्र की कई सुखद तस्वीरें भी सामने आईं, जिनमें युवा, बुजुर्ग, महिलाएं, दिव्यांगजन, ट्रांसजेंडर समेत सभी वर्ग के मतदाता वोट डालते हुए नजर आए। कई जगहों पर भीषण गर्मी और लू जैसे हालात होने के बावजूद घरों से निकले और मतदान किया। चुनाव आयोग ने वोटिंग की कई तस्वीरें अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्स पर शेयर की हैं। यहां देखें उनमें से कुछ खास चुनिंदा तस्वीरें, जो हमारे सशक्त लोकतंत्र की गवाह हैं।

ये लोकतंत्र है, वोट हमारा मंत्र है…मतदान में नारी शक्ति का भी प्रदर्शन दिखा, जहां बड़ी संख्या में महिलाओं ने मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और चुनाव के पर्व में अपनी भूमिका अदा की।

‘भीषण गर्मी…तपती रेत…लेकिन वोट तो डालेंगे’ इसी आत्मविश्वास के साथ मतदान केंद्रों पर चल पड़ी ये महिलाएं। बाड़मेर, जोधपुर जैसी मरु​भूमि पर बड़ी संख्या में महिलाओं ने वोट का ‘पॉवर’ दिखाया। राजस्थान में 13 सीटों पर 70 फीसदी मतदान हुआ।

‘कोई भी वोट छूटे नहीं, आएं हम सब मिलकर वोट करें’ चुनाव आयोग के इस नारे को PwD मतदाताओं ने भी चरितार्थ करके दिखाया। देश के अलग अलग कोनों से दिव्यांगजन के मतदान करने की तस्वीरें आईं।

समंदर के किनारे से भी दिखा वोट का ‘पॉवर’… केरल के तटीय इलाके से ये तस्वीर साझा करते हुए चुनाव आयोग ने लिखा, ‘तटीय केरल से मतदान की झलकियां! अंकित और गौरवान्वित’।

क्रिकेट के कई सितारों ने भी दूसरे चरण के मतदान में हिस्सा लिया। भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू से वोट डाला। वहीं पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने मैसूरु में अपना वोट डाला।

वोट के साथ गृहस्थ जीवन की शुरुआत…कई जगहों पर दूल्हा-दुल्हन ने भी अपनी शादी की रस्मों को बीच में छोड़ पहले मताधिकार का प्रयोग किया। ऐसी ही एक तस्वीर चुनाव आयोग ने भी फेसबुक पर शेयर की है, जहां पर दूल्हा-दुल्हन के लिबास में नवविवाहित जोड़े ने वोट डाला।

मेरा पॉवर मेरा वोट… देश के कोने-कोने से बुजुर्ग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और सभी को नागरिक के तौर पर अपने कर्तव्यों के पालन करने का संदेश दिया। चुनाव आयोग ने ये तस्वीर साझा करते हुए पोस्ट में लिखा, ‘केरल से एक प्रेरणादायक कहानी!! कुरुम्बा जनजाति, इरुला और मुदुगर जैसे अन्य स्वदेशी जनजातीय समूहों के साथ केरल में सामान्य चुनाव 2024 के चरण 2 के लिए मतदान केंद्रों का दौरा करते समय उत्साह दिखाया।’

लोकतंत्र के खिवैया…शुक्रवार को त्रिपुरा की भी एक सीट पर वोटिंग हुई। त्रिपुरा के धलाई जिले के सुदूर इलाके 44/68 राइमा वैली एएस में मतदाताओं ने नदी पार करके वोट डाला।

एक सेल्फी तो बनती है…देश के अलग-अलग कोनों से लोगों के मतदान करने की तस्वीरें सामने आईं। वोट डालने के बाद मतदान केन्द्रों के बाहर लगे सेल्फी प्वॉइंट पर लोगों ने तस्वीरें भी खिंचवाईं। मतदाताओं ने गर्मी और कठिन परिस्थितियों के बावजूद लोकतंत्र के इस महापर्व का आनंद उठाया और इसे मजबूत बनाने में अपनी भूमिका अदा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here