Home खेल भारत VS दक्षिण अफ्रीका फाइनल मैच में मंडराया बड़ा खतरा, क्या अब...

भारत VS दक्षिण अफ्रीका फाइनल मैच में मंडराया बड़ा खतरा, क्या अब रद्द होगा मुकाबला

33
0

नईदिल्ली(विश्व परिवार)। टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच बारबाडोस में स्थित केनसिंगटन ओवल स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका की यह खिताबी भिड़ंत आज शनिवार 29 जून को होनी है। भारतीय समयानुसार रात 8:00 बजे ये महामुकाबला शुरू होगा। दोनों ही टीमों ने अभी तक टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन किया है और एक भी मैच नहीं हारा है। लेकिन अब फाइनल मैच में इस साया का खतरा मंडरा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में 29 जून को दिन में बारिश की संभावना 78% तक है। साथ में तेज हवाएं भी चल सकती हैं और बादल घिरे रहने की उम्मीद है। वहीं रात में बारिश की संभावना 87 प्रतिशत है। फाइनल मैच के लिए 30 जून रिजर्व डे है। पर इस दिन भी बारिश का खतरा बना हुई है और बारिश क्रिकेट फैंस का मजा किरकिरा कर सकती है। 30 जून को बारिश की संभावना 61 प्रतिशत और रात में 49 प्रतिशत तक है। ऐसे में रिजर्व डे पर भी मैच होने की कोई संभावना दिखाई नहीं दे रही है।

दरअसल, अगर फाइनल मैच में बारिश या किसी अन्य कारण से देरी होती है तो उसी दिन मैच को पूरा करवाने के लिए 190 मिनट का अतिरिक्त समय अमल में लाया जाएगा। मैच का परिणाम तभी निकल सकता है जब दोनों टीम कम से कम 10-10 ओवर खेले लें। अगर कोई भी टीम 10-10 ओवर नहीं खेल पाती है तो मैच को रिजर्व डे पर शिफ्ट कर दिया जाएगा। ICC के नियम कहते हैं कि फाइनल मैच ना हो पाने या टाई की स्थिति में सुपर ओवर कराया जाता है। अगर रिजर्व डे पर भी कोई टीम विजेता नहीं बन पाती है और सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है तो फाइनल मैच का परिणाम, ‘ नो-रिजल्ट’ करार दे दिया जाएगा। सुपर ओवर ना होने की स्थिति में भारत और दक्षिण अफ्रीका को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा। बता दें कि टी20 विश्व कप के 17 साल के इतिहास में आज तक संयुक्त विजेता नहीं देखे गए हैं।

बता दें कि रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन किया है। टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड कप में लगातार 7 मैच जीते हैं। इससे पहले किसी भी टी20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में टीम इंडिया ने इतने मैच नहीं जीते थे। भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 और 2014 के फाइनल में भी जगह बनाई थी। भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था।

कब और कहां देखें फाइनल मैच:- भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच बारबाडोस के केनसिंगटन ओवल स्टेडियम में खेला जाएगा। वेस्टइंडीज के समयानुसार यह मैच सुबह 10:30 बजे से शुरू होगा। वहीं भारत में देख रहे लोग, फाइनल मैच को रात 8 बजे से लाइव देख सकते हैं। टीवी दर्शक स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के माध्यम से लाइव मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। वहीं Disney+ Hotstar पर मैच का लाइव स्ट्रीम भी उपलब्ध होगा, लेकिन इसके लिए आपको सब्स्क्रिप्शन लेना पड़ेगा।

दोनों टीमों की लिस्ट

टीम इंडिया:- रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका टीम:- एडन मार्करम (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएट्जी, जॉर्न फॉर्च्यून, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्टजे, कैगिसो रबाडा, रायन रिकेल्टन, तबरैज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here