Home मध्य प्रदेश मध्य प्रदेश में 9 वीं और 11वीं के विद्यार्थी 15 अप्रैल तक...

मध्य प्रदेश में 9 वीं और 11वीं के विद्यार्थी 15 अप्रैल तक करा सकेंगे त्रुटि सुधार

69
0

HIGHLIGHTS

  • बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं में प्रवेश लेते समय दिक्कत नहीं आएगी।
  • छात्र, माता-पिता के नाम की स्पेलिंग, जन्म तारीख और फोटो में संशोधन की सुविधा दी है।
  • अन्य राज्य और बोर्ड के छात्रों का निर्धारित शुल्क और विलंब शुल्क 500 रुपये के साथ नामांकन की सुविधा दी गई है।

 खंडवा (विश्व परिवार)। परीक्षाओं का दौर चल रहा है, इस बीच मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने 2023-2024 में प्रवेश लेने वाले अर्थात कक्षा 9वीं-11वीं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को विभिन्न तरह की जानकारी में संशोधन करवाने की सुविधा दी है। साथ ही संशोधन के लिए फीस भी तय कर दी है।

खंडवा जिला शिक्षा विभाग के अनुसार दोनों कक्षाओं के विद्यार्थी 15 अप्रैल तक संशोधन करवा सकते हैं। इसके तहत कक्षा 9वीं के विद्यार्थी नाम, जन्म तारीख में और 11 वीं के विद्यार्थी विषय, संकाय, माध्यम में संशोधन करवा सकेंगे। मुख्य परीक्षा के बाद जो अंकसूची जारी की जाएगी तो वह सुधारों के साथ ही संबंधित विद्यार्थियों को दी जाएगी ताकि उन्हें आगामी बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं में प्रवेश लेते समय दिक्कत नहीं आए।

नामांकित विद्यार्थी के विषय, माध्यम, छात्र, माता-पिता के नाम की स्पेलिंग, जन्म तारीख और फोटो में संशोधन की सुविधा दी है। इसके लिए 500 रुपये फीस देनी होगी। इसी के साथ जो छात्र नामांकित नहीं हुए हैं, उन्हें निर्धारित फीस और लेट फीस 500 रुपये के साथ नामांकन करने की सुविधा रहेगी। अन्य राज्य और बोर्ड के छात्रों का निर्धारित शुल्क और विलंब शुल्क 500 रुपये के साथ नामांकन की सुविधा दी गई है।

कक्षा 11 वीं के विद्यार्थियों के लिए

11वीं के छात्र-छात्राएं अपने विषय, संकाय, माध्यम में संशोधन 500 रुपये फीस चुकाकर करवा सकेंगे। इसी के साथ 10वीं में पास और 11वीं में फेल विद्यार्थियों का प्रवेश सूची में नाम जोड़ने की सुविधा रहेगी। इसके अलावा इन दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए त्रैमासिक, छह माही आदि के अंकों की प्रविष्टि और उसमें प्रविष्टि में संशोधन भी 15 अप्रैल तक होगा।

अगली कक्षाओं में दिक्कत नहीं आएगी

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कक्षा 9वीं व 11वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों की सुविधा के लिए त्रुटि संशोधन के लिए कार्यक्रम व संशोधन फीस तय की गई है। इससे उनकी अंकसूची त्रुटिरहित बनेगी और 10वीं-12वीं में प्रवेश के दौरान दिक्कत नहीं आएगी। वहीं कक्षा 9वीं-11वीं की मुख्य परीक्षा दो पाली की जगह एक ही पाली में करवाने के लिए प्रक्रिया वरिष्ठ कार्यालय स्तर पर चल रही है। आदेश आना बाकी है, जिला स्तर पर दोनों तक से परीक्षा करवाने की तैयारी है।

मूल्यांकन का कार्य जारी

माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाएं जारी है। समन्वयक संस्था उत्कृष्ट विद्यालय में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जारी है। शिक्षकों द्वारा मूल्यांकन के साथ ही प्राप्त अंकों की प्रविष्टि सीधी आनलाइन की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here