Home रायपुर महतारी वंदन की पहली किस्‍त पाकर किसी के चेहरे खिले तो कोई...

महतारी वंदन की पहली किस्‍त पाकर किसी के चेहरे खिले तो कोई देखता रहा बैलेंस, अधिकारी बोले- 24 घंटे में पहुंचेगी राशि

63
0
  • लाखों महिलाओं के चेहरे पर बिखरी मुस्कान

रायपुर (विश्व परिवार)। महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं के खाते में पहली किस्त की राशि पहुंची तो उनके चेहरे खिल उठे। उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। राजधानी के साइंस कालेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेशभर से महिलाएं पहुंची थी,वहीं जो महिलाएं नहीं आ सकी,वह बेसब्री से राशि जारी होने का इंतजार करती रही। इस बीच कुछ महिलाओं ने कहा कि उन्हें मैसेज नहीं मिला है।

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से राशि ट्रांसफर होने के बाद कई महिलाओं के चेहरे खिले तो कई महिलाएं बैलेंस देखती रही। जिन महिलाओं के खाते में राशि नहीं पहुंची है, उन्हें 24 घंटे के भीतर राशि मिलने का दावा विभागीय अधिकारियों ने किया है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कुछ तकनीकी दिक्कतों की वजह से भले तत्काल राशि नहीं पहुंची हो,लेकिन सभी पात्र सभी हितग्राहियों को राशि मिलेगी। यदि राशि नहीं पहुंची है तो हेल्पलाइन नंबर – 0771-2220006, 0771-6637711 पर काल करें मदद ली जा सकती है।

योजना का कियान्वयन सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए राज्य मुख्यालय के साथ-साथ प्रत्येक जिलों में कंट्रोल रूप स्थापित करते हुए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। योजना से जुड़ी कोई समस्या होने पर महिला हितग्राही हेल्पलाइन नंबर पर काल करके समस्या का निराकरण करा सकती है। महिलाओं के जिस बैंक से लिंकअप है, उनके खाते में पैसे आ गए हैं। जिनमें नहीं हैं, उनमें जल्द ही मैसेज आ जाएंगे।

महतारियों ने इस तरह जताई खुशी

महतारी वंदन योजना के शुभारंभ समारोह में साइंस कालेज मैदान में मौजूद माताओं-बहनों में भारी उत्साह नजर आया। महिलाओं ने कहा आज गारंटी हो गई पूरी। लाभान्वित होने वाली हितग्राही सिलतरा निवासी 50 वर्षीय उषा आडिल ने बताया की राशि पाकर बहुत खुशी हो रही है। इसे शब्दों में बया नहीं कर सकती हूं। राशि का उपयोग कालेज में पढ़ने वाली बेटी के लिए करेंगी। बेटी बीएससी द्वितीय वर्ष में पढ़ाई कर रही है। कालेज की फीस भरने के लिए राशि काम आएगी। सिलतरा की प्रेमा वर्मा ने कहा कि सात वर्ष वर्ष की नन्ही पोती चित्रांशी के लिए चांदी का आभूषण खरीदकर उपहार देंंगी।

रायपुर जिले के ग्राम रैता निवासी संतोषी खुंटे ने बताया कि छोटी-छोटी जरूरतों को पूरी करने के लिए दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। राशि का उपयोग अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए करेगी। अर्चना पद्मवार ने बताया कि पैसा का उपयोग अपनी जरूरी दवाइयां खरीदने के लिए करेगी। महासमुंद जिले के गांव जीवतरा निवासी पार्वती मोंगरे ने बताया कि उनका बेटा नारायण जिले के कालेज में बीएससी कर रहा है। उसकी कापी-किताब और फीस भरने के लिए करेंगी।

महासमुंद जिले के गांव कनेकेरा निवासी संतोषी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने गारंटी पूरी कर दी। उन्होंने जो कहा वो किया। बालोद जिले गांव अरमरी निवासी चुमेश्वरी दुबे ने बताया कि महतारी वंदन से मिली राशि का उपयोग पौष्टिक फल-फूल और राशन सामग्री के लिए करेंगी ताकि स्वास्थ्य और बेहतर बन सके।

महिला एवं बाल विकास विभाग के संचालक तुलिका प्रजापति ने कहा, महतारी वंदन से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए राज्य मुख्यालय के साथ-साथ प्रत्येक जिलों में कंट्रोल रूप स्थापित करते हुए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। महिलाएं काल करके जानकारी ले सकती हैं। सभी अधिकारियों को इसके लिए निर्देशित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here