Home भिलाई महतारी वंदन योजना: आवेदकों के फार्म पर हस्ताक्षर करने कांग्रेसी पार्षद ले...

महतारी वंदन योजना: आवेदकों के फार्म पर हस्ताक्षर करने कांग्रेसी पार्षद ले रही रुपये

87
0

HIGHLIGHTS

  • महतारी वंदन योजना को कांग्रेसी पार्षद ने बनाया कमाई का जरिया
  • वीडियो में कहा- रात तक काम करती हूं इसलिए लेती हूं रुपये
  • भाजपा पार्षदों ने संभागायुक्त से की बर्खास्तगी की मांग

भिलाई।  छत्‍तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना महतारी वंदन योजना को कुछ लोगों ने कमाई का जरिया बना लिया है। फार्म भरने व हस्ताक्षर करने के नाम पर पैसे लिए जा रहे हैं। रिसाली की कांग्रेस पार्षद व एमआइसी मेंबर पर हस्ताक्षर करने के एवज में 20-20 रुपये लेने के आरोप लगा हैं। शिकायत मिली तो भाजपा पार्षदों ने मोर्चा खोला और पार्षद को पद से बर्खास्त करने के लिए संभागायुक्त कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई है। एक वीडियो में पार्षद कह भी रही हैं कि सुबह नौ बजे से 11 बजे तक काम करती हूं इसलिए 20-20 रुपये लेती हूं।

बता दें कि सभी निकायों में महतारी वंदन योजना का फार्म भराया जा रहा है। यह फार्म पूरी तरह से निशुल्क है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व जनप्रतिनिधियों द्वारा फार्म भरने में सहयोग किया जा रहा है, पर कहीं कही यह सुनने में मिल रहा है कि फार्म भरने, फार्म में हस्ताक्षर करने के एवज में पैसे लिए जा रहे हैं। कहीं 100-100 रुपये लिए जाने की शिकायत मिल रही है तो कहीं 20-20 रुपये लिए जाने की शिकायत आ रही है। सप्ताह भर पूर्व एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा फार्म भरने के एवज में हितग्राहियों से 100-100 रुपये लिए जाने की शिकायत मिली थी। भाजयुमो द्वारा की गई शिकायत को सही पाए जाने के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को बर्खास्त कर दिया गया था।

इसलिए लेती हूं पैसा

हितग्राही बता रहे हैं कि फार्म में हस्ताक्षर करने के एवज में 20-20 रुपये मांगे गए तथा उन्होंने दिए भी। वहीं एक दूसरा वीडियो है। जिसमें वार्ड 15 मोहारीभाठा रिसाली निगम की कांग्रेस पार्षद व महिला एवं बाल विकास विभाग प्रभारी ईश्वरी साहू अपने घर पर फार्म भर रही हैं, तथा उनके टेबल पर 20-20 रुपये रखे हुए हैं। संबंधित व्यक्ति द्वारा पैसे लिए जाने के सवाल पर कहती हैं कि सुबह नौ बजे से रात 11 बजे तक काम करती हूं इसके एवज में पैसे लेती हूं।

भाजपा पार्षदों ने संभागायुक्त से की शिकायत

मामले का पर्दाफाश होने के बाद रिसाली निगम में हड़कंप मचा हुआ है। भाजपा पार्षदों ने गुरुवार को पत्रवार्ता ली। भाजपा पार्षद धर्मेंद्र भगत ने बताया कि नगर निगम अधिनियम 1956 की धारा 19 (अ) के तहत कांग्रेस पार्षद व एमआइसी मेंबर ईश्वरी साहू को पद से बर्खास्त करने की मांग की गई।

मोहारी भाठा मरोदा निवासी दीपा शर्मा ने कहा, महतारी वंदन योजना के आवेदन पर पार्षद द्वारा हस्ताक्षर के एवज में 20-20 रुपये मांगे गए हैं।

मोहारी भाठा, मरोदा निवासी हेमिन बाई ने कहा, पार्षद ने कहा हस्ताक्षर के 20 रुपये लगेंगे, तो हमने दे दिए।
रिसाली भाजपा पार्षद धर्मेंद्र भगत ने कहा, जिन लोगों ने पैसे दिए हैं, उनके बयान निगम प्रशासन ने दर्ज कर लिया है। हमने संभागायुक्त कार्यालय में धारा 19 (अ) के तहत पार्षद को बर्खास्त करने की मांग की है।
इस संबंध में पार्षद ईश्वरी साहू का पक्ष जानने के लिए कई बार फोन लगाया गया, पर उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here