Home रायपुर महतारी वंदन योजना की पहली किस्त से महिलाओं ने किया ऐसा काम,...

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त से महिलाओं ने किया ऐसा काम, आप भी करने लगेंगे तारीफ

49
0

 (विश्व परिवार)-छत्तीसगढ़ सरकार की महत्ती योजना महतारी वंदन का पहला किस्त महिलाओं को मिल चुका है. ग्राम पंचायत भानपुरी की ग्रमीण महिलाओं ने इस पहली किस्त में मिलने वाली राशि से शिव पुराण कथा करने का फैसला लिया है. सरकार ने इस योजना को महिलाओं की छोटी-छोटी आवश्यकता की पूर्ति हो जाने के उद्देश्य से शुरू कर दिया है.

वही महिलाओं का कहना है कि हमारे मन में शिव पुराण कराने की इच्छा बहुत दिनों से थी, लेकिन आर्थिक वजह से हम इस आयोजन को करने में सक्षम नहीं थे. कार्यक्रम टलता जा रहा था पर योजना की पहली किश्त मिलने से मनोबल बढ़ा और हमने तैयारी शुरू कर दी है.

19 अप्रैल से शिव पुराण कथा का आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए सभी महिलाएं अपने महतारी वंदन योजना की मिली राशि का उपयोग कर रही है, जिसमें पूरे गांव की महिलाओं की सहमति है. महिलाओं का कहना है कि हमारी कई दिनों की इच्छा पूरी होने जा रही है. मन में काफी खुशी है.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की पहली किस्त रविवार को जारी कर दी गई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 70 लाख 12 हजार 800 पात्र आवेदकों को योजना के पहले चरण में 655 करोड़ 57 लाख रुपये की राशि डीबीटी के माध्यम से अकाउंट में ट्रांसफर की. इस योजना के तहत हितग्राही महिलाओं को 1-1 हजार रुपये मिलेंगे. रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया गया था. इस दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बाल विवाह को रोकने कार्यक्रम की शुरुआत की. बाल विवाह मुक्त प्रदेश बनाने का संकल्प लिया गया.

महतारी वंदन सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ को महतारी वंदन योजना को समर्पित किया है. 70 लाख से ज्यादा महिलाओं को 1 हजार रुपये हर महीने देने का वादा किया था. बीजेपी सरकार ने अपना वादा पूरा किया है. महिलाओं के खातों में अब हर महीने पैसे आते रहेंगे. सरकार की प्राथमिकता महिलाओं का कल्याण है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here