Home रायपुर महाराष्ट्र मंडल में सूर्य और चंद्र नमस्कार की सुंदर प्रस्तुति

महाराष्ट्र मंडल में सूर्य और चंद्र नमस्कार की सुंदर प्रस्तुति

44
0
  •  संत ज्ञानेश्वर स्कूल में भी मनाया गया योग दिवस

रायपुर(विश्व परिवार)। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार, 21 जून को महाराष्ट्र मंडल भवन और संत ज्ञानेश्वर स्कूल में बड़ी संख्या में बच्चों, सभासदों और आमजनों ने योग के आसान आसन किए। हर आसन करने से पहले योग प्रशिक्षकों ने उक्त आसन को नियमित रूप से करने से शरीर में होने वाले फायदे भी बताए। इसी वजह से प्रत्येक आसन को शत- प्रतिशत सटीक करने के लिए योग साधकों ने ईमानदार कोशिश की।
आस्था काले के नेतृत्व में योग समिति के सदस्यों ने अल्प अभ्यास में ही सूर्य नमस्कार और चंद्र नमस्कार की मनमोहक प्रस्तुति दी गई। इससे पहले योग का शुभारंभ गुरुमंत्र और ओम के उच्चारण से हुआ। तत्पश्चात वार्मअप किया गया। फिर आसन, प्राणायाम और ध्यान कराया गया। प्राणायाम में अनुलोम- विलोम, भामरी, कपाल भारती के बाद पाद हस्तासन, कर्ण धनुरासन, ताड़ासन, कटिचक्रासन, वृक्षासन कराया गया। इसके बाद बैठकर कराए जाने वाले आसनों में तितली आसन, उत्तानपाद आसन, व्याघ्रासन, शंशाकासन सहित कई अन्य आसन कराए गए। इस तरह महाराष्ट्र मंडल में योग दिवस 10वें वर्ष भी सफलतापूर्वक मनाया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अंतरराष्ट्रीय योग प्रशिक्षक शशि वरवंडकर ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा और प्रचलित झूठ है कि मेरे पास समय नहीं है। योग करने के लिए, व्यायाम के लिए और अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए आपके पास समय नहीं है, तो आप अपने परिवार को खुश कैसे रखेंगे? अगर आप स्वस्थ रहेंगे तभी आपका परिवार खुश रहेगा और आपसे जुड़ा रहेगा। इसीलिए जिंदगी की सर्वोच्च प्राथमिकता अपने आप को स्वस्थ रखना है। वरवंडकर ने महाराष्ट्र मंडल के अध्यक्ष अजय काले और योग प्रशिक्षिका आस्था काले से बच्चों के लिए अलग योग का सेशन करने और जमीन पर बैठकर योग न कर सकने वाले बुजुर्गों के लिए कुर्सी आसन करवाने का आग्रह किया।
इस दौरान उपाध्यक्ष श्याम सुंदर खंगन, दीपक पात्रीकर, रवि गहलोत, रविंद्र ठेंगड़ी, प्रवीण क्षीरसागर, सुबोध टोले, हेमंत मार्डीकर, अभय भागवतकर, वैभव बर्वे, गीता दलाल, हेमंत मार्डीकर, शेखर क्षीरसागर, शताब्दी पांडेय, अंकिता किरवई, दिव्या पात्रीकर, गौरी क्षीरसागर, डा. कमल वर्मा महाराष्ट्र नाट्य मंडल के सचिव प्रसन्न निमोणकर, प्रवीण क्षीरसागर सहित बड़ी संख्या में मंडल के सदस्यगण उपस्थित थे।
स्कूल में बच्चों के साथ शिक्षकों ने किया योग
संत ज्ञानेश्वर स्कूल में शिक्षिका अपर्णा आठले ने नेतृत्व में शिक्षकों, बच्चों और मंडल के विभिन्न केंद्रों की महिला सदस्यों ने योग किया। अपर्णा ने स्कूल में सभी योग साधकों को आसन, प्राणायाम और ध्यान कराया। इसके अलावा भी विभिन्न आसनों की जानकारी देते हुए उसका अभ्यास कराया। इस अवसर पर स्कूल के सह प्रभारी परितोष डोनगांवकर, मंडल की महिला प्रमुख विशाखा तोपखानेवाले, अपर्णा देशमुख, अर्चना जतकर, अनिता उमाले, अपर्णा पेंडसे, सुवर्णा कस्तूरे, प्राजक्ता पुसदकर, शुभांगी आपटे, ज्योति उमाले, मंजू अग्रवाल और स्कूल के शिक्षक- शिक्षिकाओं ने अनेक आसन कर योग दिवस मनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here